केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, दिल्ली में घरेलू उद्योगों के लिए अब NOC की जरूरत नहीं

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इस फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार के इस फैसले से लगभग 3 लाख घरेलू उद्योगों को फायद पहुंचेगा.

केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, दिल्ली में घरेलू उद्योगों के लिए अब NOC की जरूरत नहीं
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने दिल्ली (Delhi) के लिए बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने कहा है कि दिल्ली में घरेलू उद्योगों को लेबर, प्रदूषण  (pollution) और उद्योग विभाग से अनापत्ति प्रमाणपत्र (NOC) लेने की जरूरत नहीं होगी. बता दें कि दिल्ली में अगले साल की शुरुआत में ही विधानसभा चुनाव भी होने हैं.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सरकार के इस फैसले से लगभग 3 लाख घरेलू उद्योगों को फायद पहुंचेगा. प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट कर कहा, 'मोदी सरकार का दिल्ली के लिए एक बड़ा निर्णय. घरेलू उद्योगों का अब कार्य करना आसान हुआ . प्रदूषण, लेबर और उद्योग विभाग के एनओसी की जरूरत नहीं. तीन लाख घरेलू उद्योगों को होगा फायदा.

praksh javedkar

बता दें कि सरकार ग्लोबल प्लैटफॉर्म पर भी भारत में ईज ऑफ बिजनस का मुद्दा उठाती रहती है. इससे पहले दिल्ली में चल रहे घरेलू उद्योगों को सीलिंग से बचाने के लिए सरकार ने फैसला लिया था कि जिन छोटी इकाइयों से प्रदूषण नहीं होता है उन्हें रिहाइशी इलाकों में भी चलाया जा सकेगा. हालांकि इसके लिए लाइसेंस लेना जरूरी होगा. इसके अलावा सरकार ने छोटे उद्योगों की रजिस्ट्रेशन फीस भी पहले ही कम कर दी है.

सरकार के इन फैसलों का फायदा छोटे और मध्यम कारोबारियों को होगा. सरकार ने पेटेंट कराने के लिए दी जाने वाली फीस में 60 प्रतिशत तक की कमी कर दी है. सरकार ने डिजाइन आवेदन फीस में भी 50 प्रतिशत की कमी कर दी है.