रेल टिकट की तरह रिटायरिंग रूम रद्द करना पड़ेगा महंगा, देरी हुई तो नहीं मिलेंगे पैसे

यदि आप रेलगाड़ियों से आए दिन यात्रा करते हैं और रेलवे के रिटायरिंग रूम या डॉरमेट्री में रुकना पसंद करते हैं तो आपके लिए यह खबर काफी महत्वपूर्ण है. रेलवे ने रिटायरिंग रूम व डॉरमेट्री के कैंसिलेशन की नई दरें जारी की हैं. 

रेल टिकट की तरह रिटायरिंग रूम रद्द करना पड़ेगा महंगा, देरी हुई तो नहीं मिलेंगे पैसे
रेलवे में रिटायरिंग रूम वे डॉरमेट्री की बुकिंग रद्द करना पड़ेगा महंगा (फाइल फोटो)
Play

नई दिल्ली : यदि आप रेलगाड़ियों से आए दिन यात्रा करते हैं और रेलवे के रिटायरिंग रूम या डॉरमेट्री में रुकना पसंद करते हैं तो आपके लिए यह खबर काफी महत्वपूर्ण है. रेलवे ने रिटायरिंग रूम व डॉरमेट्री के कैंसिलेशन की नई दरें जारी की हैं. नई दरों के तहत आप बुकिंग कैंसिल करनें में जितनी देरी करेंगे आपको बुकिंग के पैसे मिलने की संभावना उतनी कम हो जाएगी. 

बुकिंग रद्द करने की ये हैं नई दरें 
रेल मंत्रालय की ओर से जारी किए गए नए निर्देशों के तहत यदि आपने आपने अपनी रेल यात्रा के दौरान किसी स्टेशन पर रिटायरिंग रूम या डॉरमेट्री की भी बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की है और अचानक किन्हीं कारणों से आपको स्टेशन पर रुकने की अपनी बुकिंग रद्द करनी पड़ रही है तो आपको नई दरों के तहत रिफंड दिया जाएगा. नई दरों के तहत जिन दिन की आपकी बुकिंग है उसके दो दिन पहले बुकिंग कैंसिल कराने पर आपने बुकिंग के लिए जो पैसा दिया है उसमें से 20 फीसदी कैंसिलेशन चार्ज काट कर आपको पैसे वापस कर दिया जाएगा. वहीं यदि आप एक दिन पहले बुकिंग रद्द करते हैं तो आपको मात्र 50 फीसदी पैसा ही वापस मिलेगा. वहीं जिस दिन की बुकिंग है उसी दिन बुकिंग रद्द कराने पर रेलवे से आपको कोई पैसा नहीं मिलेगा. 

ये भी पढ़ें : रेलवे टिकटों को इस तरह बुक कराने पर किराए में मिल रही है भारी छूट, साथ ही और कई लाभ भी

नई दरों के लिए की गई तैयारी 
रेल मंत्रालय के निर्देशों के बाद से सेंटर फॉर रेलवे इनफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने सॉफ्टवेयर में आवश्यक बदलाव कर दिए हैं. इन बदलावों के बादे से नई दरें लागू हो चुकी हैं. ऐसे में डॉरमेट्री या रिटायरिंग रूम की बुकिंग करने के पहले सोच लें. नहीं तो कैंसिलेशन के दौरान आपको जेब ढीली करनी पड़ सकती है.  

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.