बैंक में लॉकर नहीं तो 'NO TENSION' टेंशन, हरियाणा पुलिस करेगी आपके कीमती सामान की सेफ्टी
Advertisement

बैंक में लॉकर नहीं तो 'NO TENSION' टेंशन, हरियाणा पुलिस करेगी आपके कीमती सामान की सेफ्टी

डीएसपी अशोक कुमार ने द्वारा शुरू की गई मुहिम के तहत आमजन के लिए एक सुविधा शुरू की गई है. बकायदा हिसार के तमाम थानों को एक विशेष निर्देश दिए हैं.

बैंक में लॉकर नहीं तो 'NO TENSION' टेंशन, हरियाणा पुलिस करेगी आपके कीमती सामान की सेफ्टी

हिसार: अक्सर आप जब भी कुछ दिनों के लिए घर से बाहर कहीं जाते होंगे, तो अमूमन घर का ख्याल रखने के लिए किसी पड़ोसी को कहकर जाते होंगे, या​ फिर घर में अगर कोई कीमती जेवरात हो तो उसे बैंक के लॉकर में रखकर जाते होंगे. लेकिन अब सोचिए, अगर आपका बैंक में लॉकर नहीं है और पड़ोसी खुद ही घर से बाहर रहते हो तो ऐसी स्थिति में आप क्या करते. परेशान मत होइए, हरियाणा के हिसार में तो इस समस्या का डीएसपी अशोक कुमार ने परमानेंट सोल्यूशन करने के लिए नई पहल का आगाज कर दिया है. मसलन, ऐसी स्थिति में आपके कीमती जेवरात की सेफ्टी हिसार पुलिस एक अलग ढंग से करेगी.

डीएसपी अशोक कुमार ने द्वारा शुरू की गई मुहिम के तहत आमजन के लिए एक सुविधा शुरू की गई है. बकायदा हिसार के तमाम थानों को एक विशेष निर्देश दिए हैं. जिसमें कहा गया है​ कि आमजन जब भी घर से बाहर जाएं तो वो बैंक लॉकर ना होने की स्थिति में अपना कीमती सामान नजदीकी पुलिस थाने में जमा करवाकर जा सकता है. वापिस आने पर उसे वो सामान मिल जाएगा. डीएसपी अशोक कुमार ने कुछ दिन पहले ही कैथल से तबादला होने के बाद हिसार में चार्ज संभाला है.  

हिसार में मचाया था चोरों ने आंतक
हिसार के ही अगर चोरों की वारदातों के डेटा की ही बात कर लें, तो चोरों ने यहां भी कम आंतक नहीं मचाया है. हिसार में अब तक चोरी के 781 मामले दर्ज किए गए. इनमें से 415 मामले ऐसे है, जिनमें घरों में चोरी की वारदातों को अंजाम दिया गया. हालांकि इन 415 में से 111 मामले पुलिस ने ट्रेस कर लिए. डीएसपी अशोक कुमार ने कहा कि दर्ज किए गए पुलिस केस के ज्यादातर मामलों पर नजर दौड़ाएं तो सामने आया है कि वारदातों को उन्हीं घरों में अंजाम दिया गया, जहां घर पर कोई नहीं था. ऐसे में भविष्य में चोरी की वारदातों को रोकने के लिए उन्होंनें एक सुझाव पेश किया था, जिसे अपना लिया गया है.

जेवरात के बदले देंगे पर्ची, कोई चार्ज भी नहीं
डीएसपी अशोक कुमार ने बताया कि आज भी काफी आबादी ऐसी है, जिसके पास बैंक में लॉकर नहीं है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति थाने में जेवरात या कीमती सामान जमा करवाने आता है, तो उसका सामान पुलिस जमा कर लेगी. व्यक्ति छोटे बॉक्स में अपने जेवरात इत्यादि लाएं, और उस पर ताला लगा कर बेशक चाबी अपने पास ही रखे. इसके बदले सामान जमा करवाने वाले को एक स्लिप दी जाएगी. जब सामान वापिस लेना हो, तो वो पर्ची देकर बॉक्स वापिस लिया जा सकेगा. पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस सुविधा का कोई चार्ज भी नहीं लिया जाएगा.

सूचना दो, घरों पर भी निगरानी रखेंगे
इतना ही नहीं, डीएसपी अशोक कुमार ने बताया कि इसके अलावा पुलिस को विशेष निर्देश भी दिए है कि मकान मालिक या वहां रहने वाला पुलिस को इत्तला करके जा सकता है कि वो कितने दिनों तक घर से बाहर रहेगा. ऐसे में पुलिस गश्त के दौरान उस घर पर विशेष नजर रखेगी, ताकि चोरों के मंसूबों पर अंकुश लग सके.

व्यापार मंडल ने सराहना की
पुलिस द्वारा किए गए इन प्रयासों की हरियाणा व्यापार मंडल के प्रदेशाध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने भी सराहना की है. गर्ग ने कहा कि पुलिस ने अनोखी मुहिम शुरू की है, इससे आमजन को राहत मिलेगी. साथ ही उन्होंने पुलिस ने ज्यादा पैनी नजर रखते हुए अपरा​धी किस्म के लोगों पर शिंकजा कसने का भी आहवान किया है. उन्होंने कहा कि हिसार में बीते दिनों चोरों ने खूब आतंक मचाया है.

हरियाणा पुलिस ने हिसार में आमजन की सहूलियत के लिए जिस प्रकार की मुहिम का आगाज किया है. उससे एक तरह से हरियाणा पुलिस का मोटो यानि सेवा, सुरक्षा और सहयोग भी चरितार्थ होता नजर आता है. मुहिम का हिसार की जनता ज्यादा फायदा उठाएं बकायदा इसके लिए आमजन को बताया भी जा रहा है. उम्मीद करते है कि जिस सोच के साथ इसका आगाज किया गया है, वैसे साकारात्मक परिणाम भी जरूर सामने आएंगे.

Trending news