close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली विश्वविद्यालय अब देगा मुफ्त कानूनी सलाह

कानून से जुड़े मसलों पर लोगों की दुविधाओं को दूर करने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने कानूनी सहायता केंद्र खोले हैं जिसमें अब न सिर्फ विश्वविद्यालय से संबद्ध बल्कि सभी लोगों को मुफ्त कानूनी सलाह मिलेगी।

नई दिल्ली : कानून से जुड़े मसलों पर लोगों की दुविधाओं को दूर करने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने कानूनी सहायता केंद्र खोले हैं जिसमें अब न सिर्फ विश्वविद्यालय से संबद्ध बल्कि सभी लोगों को मुफ्त कानूनी सलाह मिलेगी।

डीयू में यह केंद्र दिल्ली राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण (डीएसएलएसए) के सहयोग से डीयू के गांधी भवन और कैंपस लॉ सेंटर में खोले गए हैं जो डीयू के कानून के छात्रों और शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण स्थल का भी काम करेंगे।

डीयू के गांधी भवन की उप डीन (शैक्षिक) निशा त्यागी ने बताया, डीएसएलएसए इन केंद्रों पर हर शुक्रवार को दोपहर तीन से शाम पांच बजे के बीच एक वकील को उपलब्ध कराएगा जो लोगों के प्रश्नों के जवाब देंगे और यह केंद्र केवल डीयू से संबद्ध लोगों के लिए नहीं बल्कि सभी को अपनी सेवाएं देंगे।

निशा ने बताया, जब बात कानून की आती है तब पढ़े लिखे लोग भी कानून की जानकारी के अभाव में अनपढ़ की तरह ही होते हैं। ऐसे बहुत से मुद्दे हैं जैसे कि संपत्ति कानून, प्रताड़ना कानून, घरेलू हिंसा वगैरह जिसके बारे में आम लोग जानना चाहते हैं लेकिन जब बात कानून की किताबों की आती है तब इसे पढ़ना-समझना बड़ा भारी काम होता है।

लोगों को कानूनी सहायता उपलब्ध कराने के लक्ष्य को ध्यान रखते हुए डीएसएलएसए ने पहले भी ऐसे केंद्र खोले हैं जिनमें जेल में खोले गए केंद्र भी शामिल हैं। डीयू के इन केंद्रों में वरिष्ठ प्रोफेसर, कानूनी सहायक और प्रशिक्षु कानून अ5यर्थियों की टीम मौजूद रहेगी।