अपराध पर रोक लगाने के लिए अब RPF ले रही मोदी सरकारी की इस योजना की मदद

आरपीएफ के सीनियर डीएससी एएन झा ने ZEE NEWS को बताया कि हम इस मुहिम को पूरे दिल्ली में चलाने वाले हैं.

अपराध पर रोक लगाने के लिए अब RPF ले रही मोदी सरकारी की इस योजना की मदद

नई दिल्ली: रेलवे स्टेशन पर बढ़ते क्राइम को रोकने के लिए अब रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (स्किल इंडिया) की मदद ले रही है. इस योजना में युवक भी बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं. योजना के शुरुआत में अब तक करीब 25 युवक रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. 

आरपीएफ के सीनियर डीएससी एएन झा ने ZEE NEWS को बताया कि हम स्किल इंडिया की मुहिम पूरे दिल्ली में चलाने वाले हैं, जहां रेलवे स्टेशन और ट्रेक के किनारे लोग रहते हैं और बहुत से युवक अपराध  करने लगते हैं. उन्हीं लोगों की काउंसलिंग कर उनके पास जाकर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के बारे में बता रहे हैं जिससे लोग स्किल इंडिया से जुड़ेंगे जिससे उनका जीवन भी सुधरेगा और यात्रियों की यात्रा भी सुगम होगी. 

इस स्किल इंडिया की शुरुआत सफदरजंग रेलवे स्टेशन से की गई. सफदरजंग रेलवे स्टेशन के इंस्पेक्टर नितिन मेहरा ने शुरुआत की. नितिन मेहरा सरदार पटेल मार्ग पर बने रेलवे ऑफिसर्स एनक्लेव में स्किल इंडिया की संस्था के साथ गए. फिर वहां के युवकों को स्किल इंडिया के बारे में बताया. इस संस्था में आप फ्री में रजिस्ट्रेशन करवाकर कारपेंटर, टेलरिंग, लोहार, राजमिस्त्री, आभूषण डिजाइन करना आदि सीख सकते हैं और इस योजना के तहत आपको काम शुरू करने के लिए मुद्रा लोन भी मिल सकता है. 

वहीं सीनियर डीएससी ने ये भी बताया कि 6 जनवरी को हमने गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर अवैध हॉकर्स को लेकर जॉब मेले की शुरआत भी की जिसमें IRCTC की मदद से 160 लोगों को रोजगार दिलवाया गया.  हमारा स्किल इंडिया मुहिम को अब पूरे दिल्ली में चलाएंगे जिससे क्राइम करने वाले युवकों को बेहतर भविष्य बने.