close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

AAP सरकार ने थपथपाई अपनी पीठ, कहा- पहले दिन ऑड ईवन पूरी तरह सफल

मनीष सिसोदिया ने कहा 30 लाख गाड़ियां चलती हैं. 15 लाख बाहर हैं. 100 - 200 चालान कोई बड़ी बात नहीं है. 

AAP सरकार ने थपथपाई अपनी पीठ, कहा- पहले दिन ऑड ईवन पूरी तरह सफल
.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ऑड ईवन का दिल्ली की जनता ने जमकर समर्थन किया. लोगों के सहयोग की वजह से ही यह सफल हुआ है. दिल्ली का प्रदूषण कल के मुकाबले बेहद कम हुआ है. इसमें ऑड ईवन का भी योगदान है. दिल्ली के लोगों के सहयोग के कारण ही पहले दिन सिर्फ 192 चालान हुए. यह कहना है उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का. वह सचिवालय में मीडिया को संबोधित कर रहे थें. मैंने खुद सड़कों पर देखा, ऑड ईवन का एका-दुक्का ही उल्लंघन हुआ. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि मैं दिल्ली की जनता को बधाई देता हूं.

पूरे उत्तर भारत में इस समय धुंध की गहरी चादर छाई है, गहरा प्रदूषण था. दम घुट रहा था. लोगों ने ऑड ईवन के तौर पर सख्ती कर प्रदूषण का जवाब दिया है. इसके लिए लोगों को बधाई. 1 जनवरी 2016 व उसके बाद दूसरे ऑड ईवन में भी लोगों ने पूरा सहयोग किया. आज तीसरा ऑड ईवन था. जिस तरह से ऑड ईवन का पालन हुआ है, उसके लिए जनता को बधाई. मैं एक प्रोग्राम में गया था. जिज्ञासावश मैंने देखा की क्या स्थिति है. मैंने देखा कि एक गाड़ी खड़ी थी, जिसमें कोई चालक नहीं था. हो सकता है महिला चालक हो.

दूसरी गाड़ी और दिखी, जिसमें चालक नहीं दिखा. तो एक दो गाड़ियां ही दिखी. आज अधिकारियों को निर्देश था कि पहला दिन है, रूख सकारात्मक रखने का निर्देश था. पूरे दिन में आज 192 चालान कटे. यातायात पुलिस की तरफ से 170, परिवहन विभाग की तरफ से 15, एसडीएम व अन्य ने 7 चालान काटे हैं.

मनीष सिसोदिया ने कहा 30 लाख गाड़ियां चलती हैं. 15 लाख बाहर हैं. 100 - 200 चालान कोई बड़ी बात नहीं है. इतना कोई बड़ी बात नहीं है. प्रदूषण पर इसका भी एक असर है. हालांकि प्रदूषण बढ़ने और घटने के कई कारण है , लेकिन आज हवा सुधरी है. कल से बहुत बेहतर हुई है.

कल 1000 - 1200 , 1600 तक एक्यूआई थी. 800 एवरेज था. आज सुबह एक्यूआई 6 बजे 562 ,दोपहर 2 बजे 152 और शाम 4बजे 93 है. आज काफी फर्क पड़ा है. दिल्ली के लोगों ने जज्बा दिखाया, जिससे प्रदूषण पर असर पड़ा है. लोगों को बधाई. यह एकता दिल्ली के इतिहास में दर्ज हो गई.

लोगों ने दिखा दिया कि हर समस्या में साथ है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन दिल्ली सरकार करेगी, हमसे जो आंकड़ा मांगा है वह देंगे. सुप्रीम कोर्ट ने बाकि राज्यों के मुख्य सचिव को जैसे तलब किया है, वह बेहतर है. हम चार पांच राज्य मिलकर रास्ता निकालेगे तो ज्यादा बेहतर होगा.

हम शुक्रगुजार हैं कि सुप्रीम कोर्ट की वजह से उस दिशा में कदम बढ़ रहा है. यूपी में भी ऑड ईवन होगा तो अच्छी बात है. यह पूरे उत्तर भारत की समस्या है. सभी मिलकर काम करेंगे तो बेहतर परिणाम आएगा.