पाकिस्तानी मौलाना की करतारपुर को लेकर विवादित टिप्पणी, गुरुद्वारा कमेटी ने इमरान खान से की कार्रवाई की मांग

दिल्ली कमेटी के अध्यक्ष ने कहा कि रिज़वी की श्री करतारपुर साहिब और मदीना पर की गई तुलनात्मक टिप्पणी माफीयोग्य नहीं है. 

पाकिस्तानी मौलाना की करतारपुर को लेकर विवादित टिप्पणी, गुरुद्वारा कमेटी ने इमरान खान से की कार्रवाई की मांग
फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (Sikh Gurdwara Parbandhak Committee) ने पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) से अपील की है कि पाकिस्तान के धार्मिक नेता अलामा खादिम रिज़वी, जिसने गुरु नानक देव जी और गुरुद्वारा दरबार साहिब श्री करतारपुर साहिब के खिलाफ अपशब्द बोल कर दुनिया भर के सिखों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है, उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाए.

दिल्ली कमेटी के अध्यक्ष ने कहा कि रिज़वी की श्री करतारपुर साहिब और मदीना पर की गई तुलनात्मक टिप्पणी माफीयोग्य नहीं है. खादिम रिज़वी का वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें वह शेर-ए-पंजाब महाराजा रणजीत सिंह के खिलाफ भी बोलता दिख रहा है. उन्होंने कहा कि रिज़वी ने महाराजा रणजीत सिंह का बुत लगा कर उन्हें आदर सत्कार दिए जाने पर भी नाखुशी ज़ाहिर की है और उन्हें शेर-ए-पंजाब का खिताब देने का भी मज़ाक उड़ाया है.

सिरसा ने कहा कि खादिम रिज़वी जैसे लोग विरासतीय इमारतों व बुतों को तोड़ने के लिए लोगों को भड़काते हैं जैसा कि हाल ही में लाहौर में महाराजा रणजीत सिंह के बुत के साथ हुआ.

दिल्ली में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए दिल्ली कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा, महासचिव हरमीत सिंह कालका व अन्य पदाधिकारियों ने कहा, कि अलामा खादिम हुसैन रिज़वी के गुस्ताख भाषण के कारण दुनिया भर में बैठी नानक नाम लेवा संगत के दिलों को ठेस पहुंची है. उन्होंने कहा कि यह भाषण पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा करतारपुर साहिब और गुरु नानक देव जी के बारे में कही बातों को लेकर दिया गया है.

मीडिया से बात करते हुए सिख कमेटी की तरफ से कहा गया कि रिज़वी ने ये अपशब्द उस समय कहे जब दुनिया भर में सिख गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मना रहे हैं. पाकिस्तान में भी 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित अनेक समागम हुए हैं. दुनिया भर में करोड़ों लोग गुरु नानक देव जी के द्वारा दिये एक ओंकार के उपदेश को मानते हैं पर खादिम रिज़वी ने लोगों का ध्यान आर्कषित करने के लिए बहुत ही घटिया हरकत की है जिससे हमारी भावनाओं को ठेस पहुंची है.

उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से अपील की है कि वह तुरंत खादिम रिज़वी के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश जारी करें. सिरसा ने बताया कि उन्होंने विदेश मंत्री जयशंकर को भी पत्र लिखा है और कहा है कि वह अपने पाकिस्तानी विदेश मंत्री के समक्ष मामला उठाएं और रिज़वी के खिलाफ तुरंत कार्रवाई किए जाने की मांग करें.