दो सप्‍ताह के न्‍यूनतम स्‍तर पर आए पेट्रोल-डीजल के रेट, आज ये हैं दाम
Advertisement

दो सप्‍ताह के न्‍यूनतम स्‍तर पर आए पेट्रोल-डीजल के रेट, आज ये हैं दाम

दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमतों में 30 पैसे प्रति लीटर की कमी हुई. इससे यहां पेट्रोल के रेट 79.75 रुपये प्रति लीटर हो गए.

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : देश में लगातार गिर रहे पेट्रोल और डीजल के दामों से आम आदमी को राहत मिलना जारी है. सोमवार को भी लगातार 12वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम गिरे हैं. सोमवार को दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमतों में 30 पैसे प्रति लीटर की कमी हुई. इससे यहां पेट्रोल के रेट 79.75 रुपये प्रति लीटर हो गए. वहीं दिल्‍ली में डीजल भी 20 पैसे प्रति लीटर सस्‍ता हुआ. इससे यहां डीजल के दाम सोमवार को 73.85 रुपये प्रति लीटर हो गए.

वहीं मुंबई में भी सोमवार को पेट्रोल के दामों में 30 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई. इससे यहां पेट्रोल के दाम 85.24 रुपये प्रति लीटर हो गए. साथ ही डीजल के दाम 21 पैसे प्रति लीटर कर गिरावट के साथ 77.40 रुपये प्रति लीटर हो गए. बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार 12वीं बार कटौती की गई है. इन दिनों में दिल्‍ली में पेट्रोल 3.08 रुपये प्रति लीटर सस्‍ता हुआ है. वहीं इसी दौरान डीजल के दामों में करीब 1.84 रुपये प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई है.

fallback

चार अक्टूबर को पेट्रोल 84 रुपये लीटर और डीजल 75.45 रुपये लीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था. उसी दिन सरकार ने ईंधन पर उत्पाद शुल्क में डेढ़ रुपये लीटर की कटौती की थी. इसके अलावा सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों से ईंधन कीमतों में रुपये कटौती का बोझ उठाने को कहा गया था.

बयान में कहा गया है कि उसके बाद पेट्रोल के दाम पांच अक्टूबर को घटकर 81.50 रुपये लीटर और डीजल 72.95 रुपये लीटर पर आ गए थे. हालांकि, इसके बाद भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम बढ़ने से 16 अक्टूबर को पेट्रोल 82.83 रुपये लीटर और डीजल 75.69 रुपये लीटर पर पहुंच गया था. लेकिन 18 अक्टूबर से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम घट रहे हैं, वहीं रुपये में भी सुधार हो रहा है.

26 अक्टूबर को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इन दो कारकों से ईंधन के दाम घटकर दो माह के निचले स्तर पर आ गए हैं. अगले कुछ दिन के दौरान ईंधन के खुदरा दाम नीचे आने का अनुमान है.

Trending news