close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कोचिंग सेंटरों में आग से सुरक्षा, दिल्ली हाई कोर्ट ने AAP सरकार, पुलिस से मांगा जवाब

एक वकील ने याचिका में आरोप लगाया है कि कोचिंग सेंटर आग से सुरक्षा के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं.

कोचिंग सेंटरों में आग से सुरक्षा, दिल्ली हाई कोर्ट ने AAP सरकार, पुलिस से मांगा जवाब
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली हाई कोर्ट ने गुरुवार को आप सरकार, पुलिस और दमकल विभाग से एक याचिका पर जवाब देने को कहा है जिसमें राष्ट्रीय राजधानी के वाणिज्यिक और रिहायशी इलाके में सभी कोंचिंग सेंटरों में आग से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उन्हें निर्देश देने की मांग की गई है. 

एक वकील ने याचिका में आरोप लगाया है कि कोचिंग सेंटर आग से सुरक्षा के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं. इस याचिका पर मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन और न्यायमूर्ति बृजेश सेठी ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. 

गुजरात के सूरत में एक कोचिंग सेंटर में आग लगने से 18 लड़कियों सहित 22 लोगों की मौत हो गई थी. याचिकाकर्ता मधुमिता कोठारी ने कहा है कि ऐसे हादसे नहीं हों, इसके लिए यहां प्रशासन को पूरी जिम्मेदारी और कड़ी चौकसी के साथ अपना काम करना चाहिए.

उन्होंने कहा है कि दिल्ली में कई कोचिंग सेंटरों के पास अग्नि सुरक्षा उपकरण नहीं हैं. आग, भूकंप या इमारत गिरने जैसी स्थिति में निकलने का समुचित रास्ते आदि की भी व्यवस्था नहीं होती है . 

याचिका में कहा गया है कि दिल्ली सरकार को शहर में इन निजी कोचिंग सेंटरों की स्थापना और संचालन पर नजर रखने के लिए कानून बनाना चाहिए .