पिंक लाइन : साल के आखिरी दिन शुरू होगी लाजपत नगर-मयूर विहार के बीच मेट्रो सेवा
Advertisement

पिंक लाइन : साल के आखिरी दिन शुरू होगी लाजपत नगर-मयूर विहार के बीच मेट्रो सेवा

लाजपत नगर से मयूर विहार की दूरी 9.7 किलोमीटर है, जिसके बीच में पांच स्टेशन पड़ेंगे.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट 1 के बीच पिंक लाइन पर मेट्रो 31 दिसंबर से यात्रियों के लिए शुरू हो जाएगी. पिछले लंबे समय से इस रूट पर ट्रायल की जा रही थी. यह रूट करीब 9.7 किलोमीटर लंबा है. यह मजलिस पार्क- शिव विहार कॉरिडोर का हिस्सा है जिसे पिंक लाइन के नाम से जाना जाता है. 31 दिसंबर को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया इसका उद्घाटन करेंगे. 31 दिसंबर को सुबह 11 बजे मेट्रो भवन में उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित किया गया है. उसी दिन शाम 4 बजे इसे पैसेंजर के लिए शुरू कर दिया जाएगा.

लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट-1 के बीच पांच स्टेशन बनाए गए हैं. लाजपत नगर के बाद विनोबापुरी, आश्रम, हजरत निजामुद्दीन और मयूर विहार फेज-1. बीच के तीन स्टेशन अंडर ग्राउंड होंगे. अन्य दो एलिवेटेड स्टेशन हैं. बता दें, हजरत निजामुद्दीन और मयूर विहार के बीच की दूरी सबसे ज्यादा 4.5 किलोमीटर है. दिल्ली मेट्रो के किसी भी दो स्टेशन के बीच इतनी दूरी नहीं है. मेट्रो लगातार 6 मिनट तक सफर कर दूसरे स्टेशन पर पहुंचेगी.

दिल्ली मेट्रो के फेज-4 को मंजूरी मिलने के बाद बोले मनोज तिवारी बोले, AAP को दान दूंगा

पिंक लाइन मेट्रो की सबसे बड़ी लाइन है. मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच की दूरी 59 किलोमीटर है. अब तक इस कॉरिडोर के तीन हिस्सों को खोला जा चुका है. पहले फेज में मजलिस पार्क से साउथ कैंपस के बीच मेट्रो शुरू हुई थी. दूसरे फेज में साउथ कैंपस से लाजपत नगर के बीच मेट्रो सेवा शुरू हुई. पिंक लाइन पर हाल ही में त्रिलोकपुरी और शिव विहार के बीच मेट्रो का ऑपरेशन शुरू हुआ है.

fallback
मजलिस पार्क से मयूर विहार तक मेट्रो की सीधी सेवा 31 दिसंबर से शुरू हो जाएगी.

चौथे फेज में लाजपत नगर से मयूर विहार के बीच मेट्रो चलेगी. फिलहाल, इस कॉरिडोर के बीच के हिस्से का काम अटका हुआ है. इसलिए, पिंक लाइन दो टुकड़ों में चलेगी. मजलिस पार्क से मयूर विहार के बीच सेवा शुरू होगी तो दूसरे छोड़ पर शिव विहार से त्रिलोकपुरी के बीच मेट्रो चलेगी.

Trending news