close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

डोभाल के बाद अब PM मोदी जा सकते हैं सऊदी अरब, निवेश पर होगी चर्चा

अजीत डोभाल ने अपनी यात्रा से सऊदी अरब में पीएम मोदी के दौरे के लिए जमीन तैयार की है.

डोभाल के बाद अब PM मोदी जा सकते हैं सऊदी अरब, निवेश पर होगी चर्चा
प्रधानमंत्री रियाद में आयोजित एक निवेश शिखर सम्मेलन में भाग ले सकते हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जल्द ही सऊदी अरब (Saudi Arabia) का दौरा कर सकते हैं. इस दौरान उनकी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed bin Salman) सहित सऊदी के शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय बैठक मुलाकात होगी. इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री राजधानी रियाद में आयोजित एक निवेश शिखर सम्मेलन में भाग ले सकते हैं. ये सम्मेलन खाड़ी के देशों ने आयोजित किया है. पीएम मोदी की सऊदी अरब यात्रा की कोई आधिकारिक घोषणा या पुष्टि अभी तक नहीं की गई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल की हालिया सऊदी अरब यात्रा ने इस महीने के अंत में होने वाली प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए जमीन तैयार की है.

डोभाल ने द्विपक्षीय मुद्दों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के भारत के निर्णय के बारे में सऊदी नेतृत्व को समझाया, जिसके बाद सऊदी ने कथित तौर पर कहा कि वह इस संबंध में भारत की स्थिति को समझता है.

मोदी की दूसरी यात्रा
यह पीएम मोदी की देश की दूसरी यात्रा होगी. उन्होंने आखिरी बार 2016 में रियाद का दौरा किया था, जिसके दौरान उन्हें अब्दुल अजीज सऊद के नाम पर देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

क्राउन प्रिंस भी आए थे भारत
क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने इस साल फरवरी में भारत का दौरा किया, जिसके दौरान दोनों देशों ने रियाद घोषणा में परिकल्पित रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए गहरी प्रतिबद्धता की पुष्टि की और चरमपंथ और आतंकवाद की भी निंदा की.

सबसे बड़ा तेल निर्यातक
सऊदी अरब, जो दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक है, रिफाइनिंग, ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में 100 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश करना चाहता है. देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी आरामको भी भारतीय कंपनियों के साथ साझेदारी कर रही है.