जामिया नगर हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने माना- हवा में की गई थी फायरिंग, ये थी वजह
Advertisement

जामिया नगर हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने माना- हवा में की गई थी फायरिंग, ये थी वजह

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में जामिया नगर में हुई हिंसा के दौरान एक वक्त ऐसा भी आया जब पुलिस को अपनी जान बचाने और हिंसक हो चुकी भीड़ को तितर बितर करने के लिए हवाई फायर भी करने पड़े थे.

पुलिस का दावा कि गोली किसी को नहीं लगी

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में जामिया नगर में हुई हिंसा के दौरान एक वक्त ऐसा भी आया जब पुलिस को अपनी जान बचाने और हिंसक हो चुकी भीड़ को तितर बितर करने के लिए हवाई फायर भी करने पड़े थे. पुलिस ने अपनी आंतरिक जांच में पाया कि जामिया नगर हिंसा के दौरान मथुरा रोड पर पुलिस ने हवाई फायरिंग की थी, जबकि पुलिस ने अभी तक गोली चलाने की बात को गलत बताया था.

लेकिन पुलिस की आंतरिक जांच में ये साफ हो गया है कि 15 दिसंबर को मथुरा रोड पर पथराव कर रही भीड़ ने कुछ पुलिस वालों को घेर लिया था और उन पर भारी पथराव हो रहा था. भीड़ को दूर करने और अपनी जान बचाने के लिए पुलिस ने दो गोली हवा में चलाई थीं. हालांकि पुलिस ने ये भी साफ कर दिया है कि गोली किसी भी प्रदर्शनकारी को नहीं लगी थी.

दरअसल 15 दिसंबर को एक वीडियो सामने आया था जिसमे पुलिस वाले गोली चलाते हुए दिख रहे थे. उस वीडियो की जांच के बाद ही ये पता चला कि उस दौरान भीड़ ने जब पुलिस वालों को घेर लिया था और लगातार उन पर पत्थरबाजी की जा रही थी, तब पुलिस वालों ने आत्मरक्षा के मकसद से अपनी सर्विस रिवॉल्वर से हवाई फायरिंग की थी. फायरिंग करने के बाद बाकायदा पुलिस वालों ने इसकी जानकारी थाने के रोजनामचे यानी डेली डायरी में दर्ज की. 

fallback

पुलिस ने अपनी जांच में पाया कि गोली सेल्फ डिफेंस में चलाई गई थी. दरअसल नागरिकता कानून के विरोध में जामिया यूनिवर्सिटी के छात्रों ने 13 दिसंबर को यूनिवर्सिटी के बाहर प्रदर्शन किया था और पुलिस के ऊपर पथराव भी किया था, जिसके बाद पुलिस ने छात्रों के ऊपर लाठीचार्ज कर दिया था. इस वजह से पुलिस और छात्रों को चोटें भी आईं थीं, पुलिस के उसी लाठीचार्ज और नागरिकता कानून के विरोध में छात्रों और स्थानीय लोगों ने 15 दिसंबर को हिंसक प्रदर्शन किया था और कई गाड़ियों में आग लगा दी थी.

ये भी देखें-

हजारों की संख्या में भीड़ ने पुलिस के ऊपर भी जमकर पथराव किया था. जिसके बाद कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि पुलिस ने छात्रों के ऊपर गोली भी चलाई थी. शुरू में तो पुलिस गोली चलाने की बात को सिरे से नकारती रही लेकिन एक वीडियो के सामने आने के बाद अब पुलिस ने माना कि गोली चलाई जरूर थी लेकिन सेल्फ डिफेंस में. उसकी वजह से कोई भी घायल नहीं हुआ है.

Trending news