शाहीन बाग की सड़क खाली कराने के लिए पुलिस की कोशिशें जारी, प्रदर्शनकारियों के साथ की बैठक
Advertisement

शाहीन बाग की सड़क खाली कराने के लिए पुलिस की कोशिशें जारी, प्रदर्शनकारियों के साथ की बैठक

इस प्रदर्शन की वजह से दिल्ली और नोएडा को जोड़ने वाली करीब 2.5 किलोमीटर लंबी यह सड़क पिछले साल 15 दिसंबर से ही बंद है. 

शाहीन बाग की सड़क खाली कराने के लिए पुलिस की कोशिशें जारी, प्रदर्शनकारियों के साथ की बैठक

नई दिल्ली: शाहीन बाग (shaheen bagh) के 13 नंबर रोड पर बैठे लोगों को उठाने के लिए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) बीच का रास्ता निकालने में जुटी है. इसी सिलसिले में पुलिस अधिकारियों और प्रदर्शन में शामिल लोगों के बीच एक बैठक भी हुई. बता दें इस प्रदर्शन की वजह से दिल्ली और नोएडा को जोड़ने वाली यह करीब 2.5 किलोमीटर लंबी यह सड़क पिछले साल 15 दिसंबर से ही बंद है.

बैठक में स्पेशल सीपी इंटेलिजेंस प्रवीण रंजन और डीसीपी चिन्मय बिस्वाल भी शामिल हुए. जिसके बाद मुद्दे को समझाने की कोशिश की गई ताकि रोड पर बैठे लोग को उठाया जा सके. वहीं एक बात पुलिस के सामने ये भी रखी गई की मांगों को लेकर पांच लोगों की एलजी से भी मुलाकात करवाई जा सकती है. 

दक्षिणी दिल्ली के शाहीनबाग में हर रात सैकड़ों लोग नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के खिलाफ एकत्रित होकर अपनी आवाज बुलंद कर रहे हैं. इन लोगों का मानना है कि सरकार द्वारा लाए गए नए कानून से लोगों का फायदा होने के बजाय नुकसान होगा.

अन्य मुद्दों के अलावा वे नए नागरिकता कानून को समानता, जीवन एवं स्वतंत्रता के मौलिक अधिकारों के उल्लंघन के रूप में देखते हैं. यह प्रदर्शन एक महीने से अधिक समय से चल रहा है. इस बार जब दिल्ली-एनसीआर में ठंड ने भी कई रिकॉर्ड तोड़े हैं, ऐसी परिस्थितियों में रातभर लोगों का डटे रहना भी मायने रखता है.

इस प्रदर्शन की खास बात यह है कि करीब 100 मीटर क्षेत्र में लगाए गए अस्थायी टेंट में महिलाएं मोर्चा संभाले हुए हैं. घरेलू कामों और अन्य जिम्मेदारियों के बीच मुख्य रूप से बुर्का पहने हुईं महिलाएं बड़ी संख्या में उस दिन से मौजूद हैं, जिस दिन से विरोध शुरू हुआ था. 

धरना स्थल के सामने ही इलाके का प्रमुख बाजार है, जहां प्रदर्शन शुरू होने से पहले तक काफी रौनक रहती थी. अब यहां की दुकानें भी एक महीने से बंद पड़ी हुई हैं. प्रदर्शनकारियों का दावा है शाहीनबाग के अलावा दिल्ली के अन्य हिस्सों से भी लोग इस प्रदर्शन में शामिल हो रहे हैं.

Trending news