close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिवाली के अगले दिन दिल्ली की हवा हुई 'जहरीली', पीएम 2.5 का स्तर 500 तक पहुंचा

लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 500 दर्ज किया गया जो कि गंभीर क्षेणी में आता है. दिल्ली के साथ ही पूरे एनसीआर में भी प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा दर्ज किया गया है. 

दिवाली के अगले दिन दिल्ली की हवा हुई 'जहरीली', पीएम 2.5 का स्तर 500 तक पहुंचा
फोटो- ANI

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) में केजरीवाल सरकार की कोशिशों के बावजूद दिवाली (Diwali) के अगले दिन की सुबह फिर जहरीली हो गई है. दिल्ली में दिवाली के अगले दिन सोमवार सुबह प्रदूषण (Pollution) गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है. दिल्ली से सटे दूसरे शहरों में प्रदूषण खतरना स्तर तक पहुंच गया है. 

एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 500 दर्ज किया गया जो कि गंभीर क्षेणी में आता है. दिल्ली के साथ ही पूरे एनसीआर में भी प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा दर्ज किया गया है. 

इंडिया गेट और मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम के आसपास के इलाके में पीएम 2.5 का लेवल 240 और पीएम 10 का लेवल 182 दर्ज किया गया जो कि 'अस्वस्थ' Unhealthy श्रेणी में आता है. 

हालांकि इस बार दिल्ली सरकार ने कनॉट प्लेस में पॉल्यूशन फ्री दिवाली का भी आयोजन किया था लेकिन ये सारी कोशिशें कुछ खास असर नहीं छोड़ पाई. 

दिल्ली से सटे हापुड़ में एयर क्वालिटी इंडेक्स 657 तक जा पहुंच जो कि खतरनाक श्रेणी में आता है.  मुरादाबाद में हालात कुछ ऐसे ही थे. दिवाली की अगली सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 340 तक जा पहुंचा. यह खतनारक श्रेणी में आता है. 

हालांकि बात मुंबई की करें तो यहां दिवाली के अगले दिन हवा उत्तर भारत के मुकाबले बहुत साफ रही. छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर पीएम 2.5 का लेवल 11 और पीएम 10 का लेवल 24 आंका गया. जो कि 'उत्तम' श्रेणी में आता है.