दिल्ली में आतंकवादी हमले की साजिश नाकाम, वेलकम मेट्रो स्टेशन से 3 गिरफ्तार
Advertisement

दिल्ली में आतंकवादी हमले की साजिश नाकाम, वेलकम मेट्रो स्टेशन से 3 गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस से पहले राजधानी में एक आतंकवादी हमले की साजिश नाकाम कर दी है। दिल्ली पुलिस की विशेष इकाई ने रविवार को वेलकम मेट्रो स्टेशन से तीन संदिग्ध व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने इनके पास से 1020 जिंता कारतूस बरामद किए हैं।

दिल्ली में आतंकवादी हमले की साजिश नाकाम, वेलकम मेट्रो स्टेशन से 3 गिरफ्तार

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस से पहले राजधानी में एक आतंकवादी हमले की साजिश नाकाम कर दी है। दिल्ली पुलिस की विशेष इकाई ने रविवार को वेलकम मेट्रो स्टेशन से तीन संदिग्ध व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने इनके पास से 1020 जिंता कारतूस बरामद किए हैं।

विशेष आयुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) एस. एन. श्रीवास्तव ने कहा, ‘हमने तीन लोगों को गिरफ्तार कर उनसे 1,020 कारतूस बरामद किए हैं । गिरफ्तारियां वेलकम मेट्रो स्टेशन के पास से हुई हैं।’ उनसे हुई पूछताछ में अभी तक कोई आतंकवादी पहलू सामने नहीं आया है लेकिन सुरक्षा एजेंसियां इसे गंभीरता से ले रही हैं और उन्होंने एहतियाती कदम उठाए हैं।

गिरफ्तार किए गए तीनों की पहचान. सीतापुर निवासी मोहम्मद इमरान, मेरठ निवासी शरीक और उत्तराखंड निवासी फहीम के रूप में हुई है। पुलिस ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

गणतंत्र दिवस के मौके पर बतौर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा मुख्य अतिथि होंगे। ओबामा 25 जनवरी को नई दिल्ली पहुंचेंगे और 27 को अपने देश लौटेंगे। ओबामा की सुरक्षा को लेकर सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। ओबामा के लिए 7 स्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है। यही नहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जिन रास्तों से होकर गुजरेंगे, उन रास्तों पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

गणतंत्र दिवस के लिए राजपथ पर बनी वीवीआईपी दीर्घा के आसपास सात चरणों वाली सुरक्षा व्यवस्था की गई है जहां से अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारतीय गणतंत्र के महापर्व पर भव्य परेड का नजारा करेंगे। इस स्थान के वायु क्षेत्र की निगरानी के लिए खासतौर पर एक रडार लगाया जाएगा।

गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति बराक ओबामा मुख्य अतिथि हैं और राष्ट्रीय राजधानी में इस दौरान जमीन से लेकर हवाई क्षेत्र सभी के लिए अभूतपूर्व सुरक्षा के प्रबंध किये जा रहे हैं। इसके लिए 26 जनवरी को दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था की ऐसी अभेद्य किलेबंदी की जा रही है जहां परिंदा भी पर नहीं मार सके।

इसके लिए राष्ट्रीय राजधानी के सभी क्षेत्रों की निगरानी व्यवस्था पर नजर रखने के लिए एक बहु एजेंसियों वाला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जा रहा है। राष्ट्रपति ओबामा की भारत यात्रा के मद्देनजर इसे उच्चतम सतर्कता पर रखा जा रहा है। ओबामा तीन दिनों की भारत यात्रा पर 25 जनवरी को यहां आ रहे हैं।

सुरक्षा कार्य में शामिल अधिकारियों ने बताया कि गणतंत्र दिवस पर इस महत्वपूर्ण समारोह के संबंध में खतरे की सर्वाधिक आशंका को मानते हुए सुरक्षा तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है हालांकि आतंकी हमले की संभावना के बारे में कोई विशिष्ठ खुफिया संकेत नहीं है। अमेरिका के खुफिया सेवा के अधिकारी दिल्ली और आगरा पहुंच गए हैं और उन्होंने उन रास्तों का प्रारंभिक सर्वेक्षण किया जहां से अमेरिकी राष्ट्रपति को ले जाया जायेगा। इसमें राजपथ भी शामिल है जहां ओबामा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बैठेंगे और विभिन्न गणमान्य लोगों के साथ यहां भव्य परेड का निरीक्षण करेंगे।

ऐसी संभावना है कि इस अवसर पर पहली बार मुख्य अतिथि सलामी मंच पर अकेले आएं हालांकि इस मौके पर मुख्य अतिथि राष्ट्रपति के साथ ही उनकी बुलेट प्रूफ लिमोज़ीन में आते रहे हैं। अगर ओबामा राष्ट्रपति के साथ आते हैं तब संभवत: पहली बार ऐसा मौका होगा जब अमेरिकी राष्ट्रपति अपने अत्यधिक सुरक्षा वाले वाहन ‘बीस्ट’ के बजाय दूसरे वाहन से किसी कार्यक्रम स्थल पर जाएं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वीवीआईपी दीर्घा के आस-पास सात घेरों वाली सुरक्षा व्यवस्था होगी जिसमें स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप, सुरक्षा सेवा के कर्मी शामिल होंगे। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news