अब हिसार में मिलेगा दिल्ली जैसा मजा, घूमने से लेकर खाने तक सबका होगा इंतजाम
Advertisement

अब हिसार में मिलेगा दिल्ली जैसा मजा, घूमने से लेकर खाने तक सबका होगा इंतजाम

हिसार को दिल्ली की तर्ज पर टूरिस्ट प्लेस के रूप में विकसित करने की दिशा में प्रशासन ने काम करना शुरू कर दिया है. 

अब हिसार में मिलेगा दिल्ली जैसा मजा, घूमने से लेकर खाने तक सबका होगा इंतजाम

हिसार: हिसार को दिल्ली की तर्ज पर टूरिस्ट प्लेस के रूप में विकसित करने की दिशा में प्रशासन ने काम करना शुरू कर दिया है. हिसार की डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने बकायदा इसे लेकर हिसार के तमाम विभागों की बैठक लेते हुए विभागाध्यक्षों से अपने विभागों से संबंधित ऐसे क्षेत्रों के बारे में 20 फरवरी तक रिपोर्ट देने को कहा है, जहां पर्यटन की संभावनाएं हो. हिसार की डीसी डॉ प्रियंका सोनी ने बताया कि इस दिशा में काम शुरू हो गया है, बकायदा शेड्यूल भी जारी किया गया है.

हिसार के गुजरी महल, हांसी किला, सिरसा रोड़ स्थित विभिन्न प्रकार के फार्म, हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, अग्रोहा धाम, जैन मंदिर, हांसी की लाल सड़क, राखी गढ़ी, आर्गेनिक फार्मिंग, म्यूजियम, डियर पार्क, हवाई अड्डा, क्रांति मान पार्क, चर्च, जिदंल ज्ञान केंद्र सहित विभिन्न धार्मिक स्थलों आदि को पर्यटन क्षेत्रों के रूप में विकसित करने के सुझाव दिए गए.

यह भी देखें:-

दिल्ली की तर्ज पर बसों को लगाएंगे.
प्राथमिक स्तर पर चयनित स्थानों की पूरी जानकारी फोटो और प्रेजेंटेशन 28 फरवरी तक देनी होगी. इसके बाद 28 फरवरी से 20 अप्रैल के मध्य सभी प्रकार की तैयारियां जैसे कि जो सिलेक्टेड स्थान होंगे वहां गाइड, प्रशिक्षण के काम होंगे. पर्यटन के लिए चयनित स्थलों तक आने जाने के लिए बसों की व्यवस्था 15 अप्रैल तक और अन्य सभी प्रकार के प्रबंध पूरे होने के बाद 25 अप्रैल तक परियोजना का शुभारंभ किए जाने का लक्ष्य रखा गया है. डीसी प्रियंका सोनी ने बताया कि हिसार को पर्यटन हब के तौर पर विकसित करने की दिशा में शहर के कुछ स्थानों पर सुविधा केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे. पर्यटन के लिए बसों की व्यवस्था दिल्ली दर्शन की तर्ज पर की जाएगी.

पंजाब के टूरिस्ट को लाने की तैयारी
डीसी ने कहा कि हिसार में पुरातत्व, धार्मिक और ऐतिहासिक क्षेत्रों, एग्री टूरिज्म सहित ऐसे अनेक स्थान है जहां पर्यटन की संभावनाएं हैं. इसलिए इस प्रकार के स्थलों को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए संबंधित विभाग पूरी गंभीरता से कार्य करें. ऐसे स्थलों के लिए न केवल हिसार बल्कि आस-पास के जिलों सीमावर्ती पंजाब और राजस्थान राज्यों के लोगों और विशेषकर शिक्षण संस्थानों के बच्चों के लिए टूर मैनेज किए जाएंगे.

Trending news