दिल्ली : अब निजी सुरक्षा गार्ड भी कर सकेंगे बसों में मुफ्त यात्रा, मगर इस शर्त पर...

मुख्यमंत्री ने सीएपीएसआई के सामाजिक दायित्व का निर्वहन करने की पहल की सराहना की है और वह चाहते हैं कि हम विद्यालयों में कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को सुरक्षा की ट्रेनिंग दें. 

दिल्ली : अब निजी सुरक्षा गार्ड भी कर सकेंगे बसों में मुफ्त यात्रा, मगर इस शर्त पर...
फाइल फोटो

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निजी सुरक्षा उद्योग के केंद्रीय संगठन सेंट्रल एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट सेक्यूरिटी इंडस्ट्री (सीएपीएसआई) के सुरक्षा गार्डों को डीटीसी बस में निशुल्क यात्रा के प्रस्ताव पर सहमति जताई है और कहा कि इस मुद्दे पर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और इस पर चर्चा करेंगे. यह छूट केवल यूनिफार्म पहले उन सुरक्षा गार्डों को दी जाएगी जो अपनी ड्यूटी के लिए आ या जा रहे होंगे.

 बसों में यात्रा करने के दौरान ये सुरक्षा गार्ड दिल्ली सरकार की आंख व कान का काम करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि सह-यात्रियों द्वारा बच्चों व महिलाओं का किसी भी हाल में उत्पीड़न न हो. अगर किसी भी प्रकार के ऐसे संकेत मिलते हैं तो गार्ड तत्काल पुलिस को इस बारे में सूचना देगा. सीएपीएसआई के प्रमुख कुंवर विक्रम सिंह ने कहा कि गार्ड बस में सफर करने वाली महिलाओं एवं बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आंख और कान की तरह काम करेंगे.

सिर्फ दिल्ली मेट्रो ही नहीं अब इन जगहों पर भी इस्तेमाल हो सकेगा स्मार्ट कार्ड

मुख्यमंत्री ने सीएपीएसआई के सामाजिक दायित्व का निर्वहन करने की पहल की सराहना की है और वह चाहते हैं कि हम विद्यालयों में कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को सुरक्षा की ट्रेनिंग दें. दिल्ली सरकार इन कार्यक्रमों के मद्देनजर जल्द ही समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगी.

मुख्यमंत्री ने सहमति जताई कि सार्वजनिक परिवहन में सशक्त सुरक्षा गार्डों की मौजूदगी से यात्रियों में सुरक्षा का और असामाजिक तत्वों में डर का भाव उत्पन्न होगा. दिल्ली में पुलिसकर्मियों को बसों में यात्रा करने के लिए पैसे नहीं देने पड़ते हैं, इसलिए क्यों न सुरक्षा गार्डों को भी विशेष छूट दिया जाए. इस पर दिल्ली सरकार ने आश्वासन दिया है कि वह जल्द ही दिल्ली राज्य पीएसएआरए नियमों में संशोधन पर विचार करने के लिए गृह विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाएंगे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.