नई-नई शादी करने वाले 2 मिनट रूकिए! रजिस्ट्रेशन से जुड़ी है यह जरूरी सूचना
Advertisement

नई-नई शादी करने वाले 2 मिनट रूकिए! रजिस्ट्रेशन से जुड़ी है यह जरूरी सूचना

अगर आप हिसार शहर या इसके आस-पास के इलाके से हैं और मैरिज रजिस्ट्रेशन के लिए यहां के नगर निगम आने वाले हैं तो जरा गौर से सुन लिजिए. अब विवाह संपन्न करवाने वाले पंडित के खाली आशीर्वाद से काम नहीं चलेगा.

हिसार नगर निगम में शादी के रजिस्ट्रेशन में हो रही दिक्कत. प्रतीकात्मक तस्वीर

हिसार: हरियाणा के हिसार नगर निगम की अजीबो गरीब शर्त इन दिनों नवविवाहित दंपतियों के लिए आफत बनी हुई है. पूरा मामला मैरिज रजिस्ट्रेशन से जुड़ा है. इस रजिस्ट्रेशन के लिए अगर आप हिसार नगर निगम में आने वाले हैं, तो जिस पंडित ने आपकी शादी करवाई उससे एफिडेवेट लाना मत भूलिएगा, नहीं तो चक्कर काटते रह जाएंगे. 

अगर आप हिसार शहर या इसके आस-पास के इलाके से हैं और मैरिज रजिस्ट्रेशन के लिए यहां के नगर निगम आने वाले हैं तो जरा गौर से सुन लिजिए. अब विवाह संपन्न करवाने वाले पंडित के खाली आशीर्वाद से काम नहीं चलेगा. आशीर्वाद के साथ-साथ आपको पंडितजी से एफिडेवेट भी लेना होगा. ऐसा हम नहीं, बल्कि खुद नगर निगम के कार्यालय में चस्पाएं गए दस्तावेज से साबित हो रहा है.

15 दस्तावेजों सूचि में पंडित के एफिडेवेट वाला प्वाइंट लिखा लेटर नगर निगम की उस ब्रांच में चस्पाया गया है, जहां रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया होती है. हिसार नगर निगम के मैरिज रजिस्ट्रेशन के डिलिंग कर्मचारी अनिता रानी ने इस मसले पर सीनियर अधिकारियों से बात करने को कहा.

हमें मिले हिसार के शिव नगर के रहने वाले राहुल और सोनू सोनी. दोनों ही मैरिज रजिस्ट्रेशन के लिए हिसार नगर निगम के चक्कर काट-काट कर थक चुके हैं. राहुल की 14 नवंबर को ही ज्योति नाम की लड़की से शादी हुई. ऐसे में उन्होंने सरल पोर्टल के जरिए इसका आवेदन किया था, आवेदन करने के बाद हार्ड कॉपी को नगर निगम अधिकारियों के पास जमा करवाने आएं. 

राहुल ने बताया कि उनके ऑनलाइन आवेदन पर बिना किसी लिखित के ही आपत्ति जता दी गई. राहुल के अनुसार उन्हें निगम के अधिकारियों की तरफ से निगम परिसर के बाहर एक फोटो स्टेट की दुकान पर भेजा गया, और कहां वहां से फाइल तैयार करवा लो. जहां हैरानी करने वाली बात सामने आई, राहुल को वहां इस प्रक्रिया के लिए 30 डॉक्यूमेंट वाली सूची थमा दी गई.

राहुल ने कहा कि तीन-चार डॉक्यूमेंट तो हर कोई जमा करवा देगा. लेकिन क्या पंडित का एफिडेवेट जैसे शर्ते नियमानुसार सही है. राहुल ने इस बीच हरियाणा सरकार की तरफ से इस बारे में जारी गाइडलाइन का भी हवाला दिया. राहुल का कहना है कि वहां मौजूद अधिकारी तो आधार कार्ड को प्रूफ तक मानने को तैयार नहीं है. इतना ही नहीं, राहुल ने बताया कि उसने संबंधित अधिकारी को हरियाणा सरकार के निर्देशो का भी हवाला दिया. लेकिन कोई मानने को तैयार ही नहीं हुआ.

कुछ ऐसा ही हिसार के 12 क्वार्टर एरिया के रहने वाले सोनू सोनी के साथ हुआ. सोनू की शादी 2014 में हुई थी, नियमानुसार उसने भी मैरिज रजिस्ट्रेशन के लिए सरल पोर्टल के जरिए आवेदन किया. उसके साथ भी ऐसा ही हुआ. 30 डॉक्यूमेंट वाली सूची मिली, दस्तावेजो की फेहरिस्त देख हैरान रह गए. सोनू ने भी अधिकारियों के चक्कर काटे, लेकिन नतीजा सिफर ही रहा. सोनू ने बताया कि हिसार नगर निगम की ज्वाइंट कमीश्नर शालिनी चेत्तल से भी मुलाकात की, लेकिन कुछ नहीं हुआ. बल्कि, कागाजातों को लेकर कई बाते कही गई.

दोनों ने इस बारे में लिखित शिकायत हिसार की डीसी प्रियंका सोनी के साथ हिसार निगम के मेयर को भी दी है. साथ ही सवाल उठाए कि हाल ही में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सुशासन दिवस पर सरल पोर्टल के लिए बड़ी बात कही, लेकिन अधिकारी अपने मनमर्जी से सरकार की उम्मीदों पर पानी फेर रहे है.

इस पूरे मसले के बारे में हिसार नगर निगम की ज्वाइंट कमीश्नर शालिनी चेत्तल से भी हमने बातचीत की. ज्वाइंट कमीश्नर शालिनी चेत्तल ने पहले तो एक्ट के अनुसार कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत होती है, इस बारे में बताया. उन्होंने विस्तार पूर्वक डॉक्यूमेंट के बारे में जानकारी दी.

इसके बाद जब उनसे पूछा गया कि क्या पंडित के एफिडेवेट वाला प्वाइंट लिखा लेटर रजिस्ट्रेशन ब्रांच में लगा होना सही है, और क्या यह नियम है. तो शालिनी चेत्तल ने कहा कि वो उनकी यहां नियुक्ति से पहले का होगा, उसे वो रिमूव करवा देंगी. साथ ही उन्होंने कहा कि रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी पर निर्भर होता है, कि वो कैसे रजिस्ट्रेशन के लिए संतुष्ठ होते है.

कुल मिलाकर अधिकारी के बयान से ही पता चलता है कि पंडित का एफिडेवेट लेने जैसी शर्त गलत है. वहीं हरियाणा सरकार की तरफ से जारी किए गए निर्देशों में भी ऐसे दस्तावेज की कहीं मांग नहीं है. फिलहाल अधिकारी ने इस शर्त वाले लेटर को हटवाने की बात कही है. उम्मीद करते है कि हिसार नगर निगम में मैरिज रजिस्ट्रेशन के लिए आने वाले दपंति को अब बेतुकी शर्तो का सामना नहीं करना होगा.

Trending news