पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन, बैलगाड़ी से खींची ऑडी कार
Advertisement

पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन, बैलगाड़ी से खींची ऑडी कार

बैल गाड़ी से ऑडी कार को खींच कर ये संदेश देने की कोशिश की गई कि अगर इसी तरह से पेट्रोल और डीजल के रेट बढेंगे तो गाड़ियों के बैलगाड़ियों से खींचना पड़ेगा.

दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन.

नई दिल्ली: आज गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार 19वें दिन भी बढ़ोतरी हुई है. आज पेट्रोल की कीमत में 14 पैसे का इजाफा हुआ और डीजल 16 पैसे महंगा हो गया. इसके खिलाफ राजधानी दिल्ली के मोती नगर में विरोध प्रदर्शन हुआ.

दिल्ली में विरोध का तरीका बिल्कुल अलग दिखा. यहां बैल गाड़ी से ऑडी कार को खींच कर ये संदेश देने की कोशिश की गई कि अगर इसी तरह से पेट्रोल और डीजल के रेट बढेंगे तो गाड़ियों के बैलगाड़ियों से खींचना पड़ेगा.

बता दें कि दिल्ली सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट ज्यादा बढ़ा दिया है. जिसके चलते दिल्ली में हरियाणा और उत्तर प्रदेश से ज्यादा कीमतों पर पेट्रोल और डीजल मिल रहा है. इतिहास में ये पहली बार हुआ है कि डीजल का रेट पेट्रोल से ज्यादा हो गया है.

पेट्रोल और डीजल एसोसिएशन के अध्यक्ष लोकेश मुंजाल का कहना है कि अगर सरकार पेट्रोल और डीजल का रेट कम नहीं करती है तो वो 14 दिनों के लिए भूख हड़ताल पर बैठेंगे. डीजल का रेट बढ़ने से माल क ढुलाई भी महंगी हो जाएगी, जिससे रोजमर्रा की चीजें सब्जी, खाने-पीने के सामानों की कीमतें बढ़ जाएंगी. जिससे देशवासियों को महंगाई का सामना करना पड़ेगा. वैसे ही कोरोना के इस संकट काल में लोगों के पास काम नहीं है.

ये भी पढ़ें- BJP अध्यक्ष का कांग्रेस पर निशाना, जानें 'आपातकाल के काले अध्याय' को लेकर क्या बोले

दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 80 रुपये से ज्यादा
तेल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर ये हुआ है कि पहली बार ये पेट्रोल से महंगा हुआ है. भारतीय इतिहास में पहली बार एक लीटर डीजल 80.04 रुपये हुआ है. गुरुवार को हुई बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 80.04 रुपये हो गई है. जबकि पेट्रोल की कीमत 79.92 रुपये प्रति लीटर है. गौरतलब है कि जहां एक तरफ पिछले 15 दिनों से कच्चे तेल की कीमत 35-40 डॉलर प्रति बैरल के बीच है, वहीं दूसरी तरफ देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिली है.

19 दिनों में 10.41 रुपये महंगा हुआ डीजल
जानकारों का कहना है कि तेल मार्केटिंग कंपनियों ने पिछले 19 दिनों में पेट्रोल की कीमतों में लगभग 8.64 रुपये का इजाफा किया है. वहीं डीजल पिछले 19 दिनों में 10.41 रुपये महंगा हुआ है.

ये भी देखें-

Trending news