शराब के ठेके बंद करने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में दायर हुई जनहित याचिका, Lockdown का मकसद फेल

जनहित याचिका में कहा गया है कि शराब की दुकानें खोलने से लॉकडाउन का मकसद फेल हो रहा है.

शराब के ठेके बंद करने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में दायर हुई जनहित याचिका, Lockdown का मकसद फेल
फाइल फोटो

नई दिल्ली: लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान दिल्ली में शराब की दुकानों को बंद करने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की गई. इस जनहित याचिका में कहा गया है कि शराब की दुकानें खोलने से लॉकडाउन का मकसद फेल हो रहा है.

लॉकडाउन 3.0 की शुरुआत देश में कई तरह की रियायतों के साथ हुई. इस छूट में शराब की दुकानों का खुलना भी शामिल रहा. लेकिन बीते कुछ दिनों में जिस तरह की तस्वीरें सामने आई हैं, उससे हर किसी की चिंता बढ़ गई है.

एक एनजीओ की तरफ से दिल्ली हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है. याचिकाकर्ता ने अपील की है कि शराब की दुकानों को बंद कर दिया जाए, क्योंकि दुकानें खुलने से लॉकडाउन का असली मकसद फेल हो रहा है. अपील में कहा गया है कि राजधानी दिल्ली अभी रेड जोन में है, इसके बावजूद शराब की दुकानों को खोल दिया गया है. ऐसे में जब से दुकानें खुली हैं तो वहां पर काफी भीड़ जुट रही है, जिससे कोरोना वायरस के मामलों के बढ़ने का खतरा है. इसीलिए दुकानों को बंद करने का फैसला लिया जाना चाहिए.

गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जब लॉकडाउन 3.0 की गाइडलाइंस जारी की गईं तो उसमें शराब की दुकानें खोलने की इजाजत दी गई. हालांकि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होना, एक वक्त में सिर्फ 5 ग्राहकों का मौजूद रहना जैसे नियम थे. लेकिन दुकानें खुलने के बाद इस तरह के किसी भी नियम का पालन होता नहीं दिख रहा है.

ये भी पढ़ें- PHOTOS: यहां पुलिस की कड़ी निगरानी में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बिक रही है शराब

बीते दो दिनों में दिल्ली से ऐसी कई तस्वीरें सामने आई हैं, जहां पर शराब की दुकानों के बाहर दो-दो किलोमीटर तक लंबी लाइनों में लोग खड़े दिखे. शराब की दुकान सुबह नौ बजे खुलती है लेकिन लोग सुबह 5 बजे से ही लाइनें लगा रहे हैं. कई बार दिल्ली पुलिस को बेकाबू भीड़ को काबू में लाने के लिए लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा. हालांकि सिर्फ दिल्ली ही नहीं देश के अलग-अलग हिस्सों से ऐसी ही तस्वीरें सामने आ रही हैं.

बता दें कि दिल्ली में कोरोना के कारण अब तक 64 लोगों की जान जा चुकी है. जबकि कुल 5,104 कोरोना के केस सामने आ चुके हैं. वहीं देशभर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. कुल कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 49,391 पहुंच गई है. जबकि 14,183 लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं. कोरोना की वजह से देश में अब तक 1,694 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 2,958 नए मामले सामने आए हैं और 126 लोगों की मौत हो गई है. कोरोना का रिकवरी रेट 28.71 है.

LIVE TV