रेल यात्रा के दौरान एक SMS से आपकी सीट साफ करने आएगा सफाई कर्मी

रेल यात्रा के दौरान यदि आपको आपको सीट पर या डिब्बे में कही गंदगी दिखाई देती है तो आपको सिर्फ एक मैसेज करना होगा. मैसेज करने के कुछ ही देर में रेलकर्मी साफ - सफाई के लिए आप के पास पहुंच जाएंगे.

रेल यात्रा के दौरान एक SMS से आपकी सीट साफ करने आएगा सफाई कर्मी
Play

नई दिल्ली : रेल यात्रा के दौरान यदि आपको आपको सीट पर या डिब्बे में कही गंदगी दिखाई देती है तो आपको सिर्फ एक मैसेज करना होगा. मैसेज करने के कुछ ही देर में रेलकर्मी साफ - सफाई के लिए आप के पास पहुंच जाएंगे. रेलवे 138 नंबर पर एसएमएस के जरिए क्लीन माई कोच सेवा शुरू करने की तैयारी कर रहा है. इस सेवा को शुरू करने के लिए रेलवे की ओर से तैयारी पूरी की जा चुकी है. फिलहाल रेलवे में 138 नंबर पर यात्रियों की ओर से फोन कर के मेडिकल इमरजेंसी, कोच मेंटिनेंस, कैटरिंग सहित अन्य शिकायतें दर्ज कराई जाती हैं.  

इस एसएमएस सेवा को शुरू करने के लिए सभी मोबाइल ऑपरेटर से 138 नंबर की मैपिंग के लिए कहा गया है. एयरटेल, वोडाफोन और जियो मोबाइल ऑपरेटरों ने अपने नेटवर्क पर 138 की एसएमएस सेवा को पूरी तरह से लागू कर दिया है. वहीं बीएसएनएल ने भी अपने सभी सर्कल में इस सेवा को शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़े : बड़े काम का है रेलवे का ये नियम, टिकट नहीं होने पर भी नहीं लगेगा जुर्माना!

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार 138 नंबर पर किसी यात्री की ओर से मैसेज किए जाने पर इसकी सूचना तत्काल रेलवे के विभिन्न डिविजनल कॉमर्शियल कंट्रोल रूम को पहुंच जाएगी. वे इसकी सूचना गाड़ी में मौजूद ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग स्टॉफ को देंगे. गाड़ी में मौजूद ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग स्टॉफ यात्री के पास पहुंचकर सफाई से संबंधित यात्री की शिकायत का समाधान करेंगे.

एसएमएस सेवा शुरू होने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि कई बार यात्री चलती ट्रेन में नेटवर्क नहीं मिलने की शिकायत करते हैं. वहीं एसएमएस एक बार भेजे जाने पर नेटवर्क में आते ही रेल कर्मियों को अपने आप एसएमएस मिल जाएगा और वे यात्री की शिकायत को तुरंत दूर करने का प्रयास करेंगे. ये भी प्रयास किया जा रहा है कि सफाई कर्मी की ओर से प्रदान की गई सेवा पर यात्री से फीडबैक भी लिया जाए.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.