दिल्ली व आसपास के इलाकों में बारिश में आएगी कमी, अच्छी बरसात के लिए करना होगा कुछ इंतजार

 दिल्ली व आसपास के कई इलाकों में रविवार को अच्छी बारिश दर्ज की गई. अगले 48 घंटे में बारिश में कुछ कमी आ सकती है.  

दिल्ली व आसपास के इलाकों में बारिश में आएगी कमी, अच्छी बरसात के लिए करना होगा कुछ इंतजार
दिल्ली व आसपास के इलाकों में अगले 48 घंटों में बारिश में आएगी कमी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : दिल्ली व आसपास के कई इलाकों में रविवार को अच्छी बारिश दर्ज की गई. अगले 48 घंटे में बारिश में कुछ कमी आ सकती है. कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है लेेकिन अच्छी बारिश की संभावना काफी कम है.हालांकि बंगाल की खाड़ी में बन रहे एक कम दबाव से क्षेत्र के चलते 16 अगस्त से दिल्ली में एक बार फिर अच्छी बारिश दर्ज की जा सकती है. फिलहाल अगले दो से तीन दिनों में दिल्ली व आसपास के इलाकों में मामूली बूंदाबांदी दर्ज की जा सकती है.

मानसून रेखा के नीचे आने से बढ़ेगी बारिश
मौसम वैज्ञानिक समरजीत चौधरी ने बताया कि फिलहाल मानूसन रेखा अमृतसर, पटियाला, बरेली,सुलतानपुर, हजारीबाग और जमशेदपुर हो कर गुजर रही है. इसके चलते इन इलाकों में अच्छी बारिश हो रही है. वहीं अगले 48 घंटों में बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है. इस कम दबाव के क्षेत्र के चलते मानसून रेखा नीचे की ओर खिसकेगी. ऐसे में 16 अगस्त तक एक बार फिर मानसून रेखा दिल्ली व आसपास के इलाकों से हो कर गुजरेगी. मानसून रेखा के दिल्ली व आसपास के इलाकों के करीब से गुजरने से यहां अच्छी बारिश दर्ज किए जाने की संभावना बन रही है.

ये भी पढ़ें : मौसम विभाग ने जारी किया 21 राज्यों में तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट

सामान्य से 50 फीसदी तक कम हुई बारिश
दिल्ली में अगस्त महीने में काफी कम बारिश दर्ज हुई है. अगस्त महीने में अब तक 56.0 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. यह सामान्य से 49 फीसदी कम है. मौसम वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में बारिश की स्थिति में सुधार आएगा जिससे हालात बेहतर होंगे. एक जून से अब तक दिल्ली व आसपास के इलाकों में कुल 382.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है. ये सामान्य से एक फीसदी कम है.