राजौरी गार्डन उपचुनाव: AAP ने पूर्व एमएलए जरनैल सिंह पर फोड़ा हार का ठीकरा
Advertisement

राजौरी गार्डन उपचुनाव: AAP ने पूर्व एमएलए जरनैल सिंह पर फोड़ा हार का ठीकरा

राजौरी गार्डन विधानसभा उपचुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) ने मतदान के नतीजे आने से पहले ही हार मान ली. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने चुनावी हार को स्वीकार करते हुए कहा कि वे इसकी समीक्षा करेंगे.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने हार स्वीकारते हुए समीक्षा की बात कही है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने राजौरी गार्डन विधानसभा सीट के उपचुनाव में पार्टी की शर्मनाक हार के लिये पूर्व विधायक जरनैल सिंह के इस्तीफे से जनता में नाराजगी को जिम्मेदार ठहराया है। 

आप नेता और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राजौरी गार्डन का चुनाव परिणाम घोषित होने से पहले ही पार्टी की हार स्वीकार करते हुये कहा कि जरनैल के इस्तीफे से जनता की नाराजगी को दूर कर पाने में पार्टी नाकाम रही।

ज्ञात हो कि 14 दौर की मतगणना पूरी होने से पहले 12वें दौर में ही आप उम्मीदवार हरजीत सिंह के भाजपा अकाली उम्मीदवार मनजिंदर सिंह सिरसा से 23 हजार मतों से पीछे होते ही सिसोदिया ने पार्टी की हार स्वीकार करते हुये कहा कि चुनाव परिणाम आप के पक्ष में नहीं है। 

सिसोदिया ने कहा कि ‘जरनैल सिंह के पंजाब विधानसभा चुनाव में उतरने से राजौरी गार्डन की जनता थोड़ा नाराज थी। हमने इस बाबत जनता से बात भी की लेकिन शायद लोगों में नाराजगी कम नहीं हुयी।’ 

उपचुनाव के नतीजों से नगर निगम चुनाव पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने का भरोसा दिलाते हुये सिसोदिया ने कहा कि निगम चुनाव के मुद्दे अलग हैं और आप पूरी मजबूती से निगम चुनाव लड़ रही है, इसके बलबूते हमें जीत का पूरा विश्वास है। 

हालांकि भाजपा और कांग्रेस उपचुनाव परिणाम को दिल्ली की केजरीवाल सरकार के प्रति जनता की नाराजगी के रूप में पेश कर रही हैं।

आप की जमानत जब्त
मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई और लगभग 12 बजे परिणाम आ गया था. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा घोषित चुनाव परिणाम में भाजपा अकाली उम्मीदवार सिरसा को कांग्रेस उम्मीदवार मीनाक्षी चंदीला के मुकाबले लगभग 15 हजार मतों से जीत हासिल हुयी जबकि हरजीत सिंह महज 10 हजार मत मिलने के साथ ही तीसरे स्थान पर रहे। वह जमानत बचाने के लिये जरूरी कुल वैध मतों का 16 प्रतिशत भी हासिल नहीं कर सके।

दिल्ली विस में भाजपा की संख्या 3 से चार
इसके साथ ही 70 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा अकाली गठबंधन के विधायकों की संख्या तीन से बढ़कर चार हो गयी है। जबकि आप 67 से सिमट कर 66 पर आ गयी है।

2015 में जरनैल सिंह ने सिरसा को दी थी मात
साल 2015 के चुनाव में आप उम्मीदवार जरनैल सिंह ने सिरसा को 10 हजार मतों से हराया था। पिछले चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार धनवंती चंदीला महज 8 प्रतिशत वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहीं थी। 

जबकि दो साल बाद हुये उपचुनाव में चंदीला की पुत्रवधू मीनाक्षी चंदीला के प्रत्याशी रहते कांग्रेस के मत प्रतिशत में 21 फीसदी उछाल के साथ यह 33 प्रतिशत हो गया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने इसे उपलब्धि बताते हुये निगम चुनाव के लिये बेहतर संकेत बताया है।

और पढ़ें... विधानसभा उप-चुनाव परिणाम Live : हिमाचल की भोरंज सीट से भाजपा के अनिल धीमान जीते

जरनैल सिंह के इस्तीफा से खाली हुई थी सीट

यह सीट साल 2017 के शुरू में आप विधायक जरनैल सिंह के इस्तीफा देने से रिक्त हुई थी. जनरैल सिंह ने पंजाब विधानसभा चुनाव में शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दे दिया था.

नौ अप्रैल को हुआ था उपचुनाव 

इस सीट पर नौ अप्रैल को उपचुनाव हुआ था. पश्चिम दिल्ली की इस सीट पर मतदाताओं की संख्या 1.6 लाख से अधिक है और नौ अप्रैल को करीब 47 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. 

Trending news