close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुंबई: राज्यसभा MP सुभाष चंद्रा ने वोट डाला, भारी संख्या में मतदान की अपील की

राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा ने मुंबई के कोलाबा विधानसभा क्षेत्र में अपना वोट डाला. 

मुंबई: राज्यसभा MP सुभाष चंद्रा ने वोट डाला, भारी संख्या में मतदान की अपील की
राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा ने लोगों से भारी संख्या में मतदान की अपील की.

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections 2019) के तहत सोमवार को 288 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. इस कड़ी में राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा (Subhash Chandra) ने कोलाबा विधानसभा क्षेत्र में अपना वोट डाला. उसके बाद उन्‍होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे भारी संख्या में मतदान करें. 

सोमवार सुबह पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ट्वीट लोगों से अधिक से अधिक संख्या में वोट डालने की अपील की. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. देश के विभिन्न हिस्सों में उपचुनाव भी हो रहे हैं. मैं इन राज्यों और सीटों के मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में मतदान करें और लोकतंत्र के उत्सव को समृद्ध बनाएं. मैं उम्मीद करता हूं कि युवा बड़ी संख्या में मतदान करेंगे.’

महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 164, शिवसेना ने 126, कांग्रेस ने 147, राकांपा ने 121, मनसे ने 101, बसपा ने 262, वीबीए ने 288, सीपीआई ने 16, सीपीआई (एम) ने 8, अन्य पंजीकृत दलों ने 604 उम्मीदवार उतारे हैं जबकि शेष 1,400 निर्दलीय उम्मीदवार हैं. राज्य के कुल 8.97 करोड़ मतदाताओं में से 4.68 करोड़ पुरुष और 4.28 करोड़ महिलाएं हैं, साथ ही 2,634 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं. महाराष्ट्र में राज्य पुलिस और केंद्रीय बलों के 3 लाख से अधिक कर्मियों की तैनाती करके सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

महाराष्ट्र में मैदान में उतरे कुल 3,237 उम्मीदवारों में से केवल 236 महिलाएं हैं और शेष 3,001 पुरुष हैं. चुनाव आयोग ने 966,661 मतदान केंद्र बनाए हैं और राज्य में मतदान के लिए वीवीपैट ईवीएम की कुल संख्या 135,021 है.