दिल्ली: रिया गौतम हत्याकांड में दो गिरफ्तार, एक नाबालिग लड़का हिरासत में, लगी थी तीन राज्यों की पुलिस
Advertisement

दिल्ली: रिया गौतम हत्याकांड में दो गिरफ्तार, एक नाबालिग लड़का हिरासत में, लगी थी तीन राज्यों की पुलिस

मुख्य आरोपी खान दिल्ली के मानसरोवर पार्क इलाके का रहने वाला है जबकि अन्य दो उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के रहने वाले हैं. 

तीनों की धर-पकड़ मुंबई की अपराध शाखा ने की है. (Video Grab Pic)

मुंबई/नई: दिल्ली में एयर होस्टेस प्रशिक्षण प्राप्त कर रही रिया गौतम की हाल में सरेआम चाकू गोदकर की गई हत्या के सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि एक नाबालिग को हिरासत में लिया गया है. पुलिस ने शनिवार (8 जुलाई) को बताया कि शुक्रवार देर बांद्रा इलाके से आदिल बन्ने खान (23) और जुनैद सलीम अंसारी (19) को गिरफ्तार किया गया जबकि एक नाबालिग लड़के को हिरासत में लिया गया. तीनों की धर-पकड़ मुंबई की अपराध शाखा ने की है.

मुख्य आरोपी खान दिल्ली के मानसरोवर पार्क इलाके का रहने वाला है जबकि अन्य दो उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के रहने वाले हैं. मुंबई पुलिस के संयुक्त आयुक्त (अपराध) संजय सक्सेना ने बताया, 'खान और उसके एक साथी को गिरफ्तार किया गया है जबकि एक और साथी, जो नाबालिग है, को बांद्रा से हिरासत में लिया गया है.' सक्सेना ने कहा कि सभी आरोपी दिल्ली पुलिस की एक टीम को सौंपे जाएंगे.

शुक्रवार (7 जुलाई) को मुंबई अपराध शाखा की यूनिट-9 को सूचना मिली थी कि खान और उसके दो साथी बांद्रा पूर्वी में किसी जगह छुपे हुए हैं. इसके बाद इलाके में एक तलाशी अभियान चलाया गया और पुलिस ने तब जाकर तीनों को पकड़ा. दिल्ली पुलिस की उपायुक्त (शाहदरा) नुपुर प्रसाद ने कहा कि चश्मदीदों से पूछताछ की गई है और घटनास्थल का मुआयना किया गया और सीसीटीवी कैमरों एवं तकनीकी निगरानी के जरिए आरोपियों की ओर से इस्तेमाल किए गए रास्ते का विश्लेषण किया गया. यह पाया गया कि खान पीड़िता की हत्या करने के बाद उसका मोबाइल फोन अपने साथ ले गया था.

आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दिल्ली पुलिस के सहायक आयुक्त (सीमापुरी) हरेश्वर वी स्वामी की अध्यक्षता में 10 विशेष टीमें बनाई गई थीं. सूत्रों ने बताया कि खान ने गुनाह की विस्तृत योजना बनाई थी और अंसारी एवं नाबालिग आरोपी से इसके बारे में चर्चा भी की थी. खान ने अंसारी और नाबालिग आरोपी से अलीगढ़ में मुलाकात की थी और फिर उन्हें लेकर दिल्ली आया था. उन्होंने शाहदरा के छोटा बाजार से एक चाकू खरीदा. खान ने अपने साथियों को इलाके की रेकी करने की जिम्मेदारी दी और कहा कि जब पीड़िता घर से बाहर निकले को उसे इसकी जानकारी दे.

छात्रा की हत्या करने के बाद तीनों अलीगढ़ जाने वाली बस में बैठे और दिल्ली से दो किलोमीटर दूर जाकर बस से उतर गए और मथुरा के लिए दूसरी बस ले ली. मथुरा से वह मुंबई जाने वाली बस में सवार हो गए. बड़ौदा में खान ने गौतम का फोन ऑन किया, जिससे पुलिस को अहम सुराग मिला. दिल्ली पुलिस उत्तर प्रदेश, मुंबई और गुजरात की पुलिस के संपर्क में थी.

अधिकारी ने बताया कि खान ने पूछताछ में कहा कि वह पिछले तीन साल से गौतम का दोस्त था. पिछले कुछ दिनों से गौतम ने उसकी अनदेखी शुरू कर दी थी. उसे शक हो गया था कि गौतम ने दूसरे लड़कों से दोस्ती कर ली है. इससे वह चिढ़ गया था. उसने अपने साथियों से गौतम के बर्ताव के बारे में बात की तो उन्होंने उसे बताया कि गौतम ने उसे धोखा दिया है. इसके बाद उसने गौतम की हत्या करने की साजिश रची.

Trending news