close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

और बढ़ेगा गर्मी का प्रकोप, अगले 3 दिन इन राज्‍यों में भीषण लू चलने का अनुमान, रहें सतर्क

मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 दिन राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और महाराष्‍ट्र के विदर्भ क्षेत्र में भीषण लू चलेगी. साथ ही इससे गर्मी का प्रकोप और बढ़ेगा. 

और बढ़ेगा गर्मी का प्रकोप, अगले 3 दिन इन राज्‍यों में भीषण लू चलने का अनुमान, रहें सतर्क
गर्मी का बढ़ेेगा प्रकोप. फाइल फोटो

नई दिल्ली : उत्‍तर और मध्‍य भारत के लोगों को अभी अगले हफ्ते भी गर्मी से निजात मिलने वाली नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 दिन राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और महाराष्‍ट्र के विदर्भ क्षेत्र में भीषण लू चलेगी. साथ ही इससे गर्मी का प्रकोप और बढ़ेगा. 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. अगले दो दिनों तक गर्मी से राहत की कोई संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने शनिवार को यह जानकारी दी. सफदरजंग वेधशाला में सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो कि इस मौसम के हिसाब से सामान्य तापमान है. आर्द्रता का स्तर 56 फीसदी दर्ज किया गया.

देखें LIVE TV

दिल्‍ली में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का संभावना है. हालांकि मौसम का हाल बताने वाली निजी संस्था स्काईमेट वेदर ने पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने दिन भर आकाश साफ रहने की संभावना जताई. अधिकारी ने दिल्ली में अगले दो दिनों तक लू के प्रकोप की भी संभावना जताई.

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार बड़े क्षेत्र में जब तापमान लगातार दो दिन तक 45 डिग्री सेल्सियस तक रहता है तो लू की स्थिति घोषित की जाती है. वहीं जब लगातार दो दिन तक तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाए तो इसे गंभीर लू माना जाता है. वहीं राष्ट्रीय राजधानी जैसे छोटे क्षेत्र में लू तब घोषित की जाती है जब एक दिन के लिए भी तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाए.