तोड़फोड़ : बच्ची की मौत का मामला दर्ज, राजनीतिक दलों में आरोप-प्रत्यारोप तेज
Advertisement

तोड़फोड़ : बच्ची की मौत का मामला दर्ज, राजनीतिक दलों में आरोप-प्रत्यारोप तेज

पश्चिमी दिल्ली के शकूर बस्ती इलाके में रेलवे द्वारा एक झुग्गी बस्ती ढहाने के अभियान में एक बच्ची की मौत की जांच कर रही पुलिस ने सोमवार को लापरवाही से मौत का एक मामला दर्ज किया। इस मामले में राजनीतिक आरोप प्रत्यारोप तेज हो गया है और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि पुनर्वास के बगैर ढहाने के अभियान को अनुमति नहीं दी जाएगी।

तोड़फोड़ : बच्ची की मौत का मामला दर्ज, राजनीतिक दलों में आरोप-प्रत्यारोप तेज

नई दिल्ली : पश्चिमी दिल्ली के शकूर बस्ती इलाके में रेलवे द्वारा एक झुग्गी बस्ती ढहाने के अभियान में एक बच्ची की मौत की जांच कर रही पुलिस ने सोमवार को लापरवाही से मौत का एक मामला दर्ज किया। इस मामले में राजनीतिक आरोप प्रत्यारोप तेज हो गया है और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि पुनर्वास के बगैर ढहाने के अभियान को अनुमति नहीं दी जाएगी।

तोड़फोड़ विवाद में दिल्ली उच्च न्यायालय ने झुग्गियां ढहाने पर रेल मंत्रालय और पुलिस की खिंचाई की और अधिकारियों को कड़ाके की ठंड में बेघर हुए पांच हजार से अधिक लोगों के तत्काल पुनर्वास का निर्देश दिया।

केन्द्र और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ आम आदमी पार्टी के मोर्चा खोलने के बीच, केजरीवाल ने रेल मंत्री सुरेश प्रभु से 30 मिनट बैठक की जहां रेलवे की जमीन से अतिक्रमण हटाने के तरीकों पर विस्तृत चर्चा की।

राहुल गांधी ने मौके का दौरा किया और आप सरकार तथा केन्द्र दोनों पर निशाना साधते हुए बेघरों को आश्वासन दिया कि वह उनकी ‘लड़ाई’ लड़ेंगे।

छह महीने की बच्ची की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार, उसकी मौत किसी भारी वस्तु से छाती और सिर पर लगे झटके और चोटों के कारण हुई तथा इसमें पसलियों तथा सिर में फ्रैक्चर का भी जिक्र है।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि बच्ची की मौत पोस्टमार्टम से 30 घंटे पहले हुई, इससे संकेत मिलते हैं कि उसकी मौत सुबह करीब साढे नौ बजे हुई।

रेलवे का कहना है कि बच्ची की मौत शकूरबस्ती में ट्रेन की पटरियों के पास अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू होने से दो घंटे पहले हुई। हालांकि बच्ची के माता पिता ने उसकी मौत की स्थिति पैदा करने के लिए अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया।

बच्ची के पिता मोहम्मद अनवर ने कहा कि अगर अधिकारियों ने हमें सामान बांधने के लिए थोड़ा समय और दिया होता तो उन्होंने रूकैया को नहीं खोया होता। अनवर ने कहा कि वे लापरवाही का मामला दर्ज कर सकते हैं लेकिन तथ्य यह है कि वे अचानक आए। जैसे ही हमने बुलडोजरों की आवाज सुनी, हमने करीब दस बजे अपना जो कुछ सामान है उसे बांधना शुरू कर दिया। हमें नहीं पता कि उस पर कुछ गिर गया।

इस बीच, बच्ची की मौत की जांच कर रही पुलिस ने कहा कि उसके पिता मोहम्मद अनवर के बयान के आधार पर पंजाबी बाग पुलिस थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ लापरवाही से मौत का मामला दर्ज किया गया है।

डीसीपी (पश्चिम) पुष्पेन्द्र कुमार ने कहा, ‘‘पंजाबी बाग थाने में धारा 304 ए (लापरवाही से मौत) के तहत मामला दर्ज किया गया है।’’ पुलिस के अनुसार, अनवर ने एक बयान में कहा कि जब परिवार झुग्गी खाली करने की जल्दबाजी में था, कपड़ों की पोटली जमीन पर सो रही बच्ची के उपर आकर गिरी।

गांधी ने ट्विटर पर कहा, ‘‘जो हुआ है उसके लिए मोदी सरकार और केजरीवाल सरकार जिम्मेदार हैं। लेकिन अब वे एक-दूसरे पर आरोप लगाने में व्यस्त हैं। इसके बजाय उन्हें विस्थापित लोगों के पुनर्वास के लिए मदद करनी चाहिए।’’ कांग्रेस उपाध्यक्ष ने झुग्गी निवासियों से कहा, ‘‘जब कभी भी एक झुग्गी को तोड़ा जाता है, राहुल गांधी को बुलाइये। वह ऐसा नहीं होने देंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम आपकी मदद का प्रयास करेंगे। जैसा कि आप जानते हैं, हम सरकार में नहीं हैं, यह आप की और भाजपा की सरकार है। लेकिन हम आपकी रक्षा का प्रयास करेंगे, हम आपकी लड़ाई लड़ेंगे।’’

गांधी पर हमला बोलते हुए केजरीवाल ने ट्वीट किया ‘‘राहुल गांधी अब भी बच्चे हैं। शायद उनकी पार्टी ने उनको यह नहीं बताया कि रेलवे केंद्र सरकार के अधीन है ना कि दिल्ली सरकार के।’’ प्रभु के साथ बैठक के बाद केजरीवाल ने कहा कि प्रभावित लोगों के पुनर्वास के बगैर अब और झुग्गी तोड़फोड़ अभियान नहीं होगा।

आप सरकार पर निशाना साधते हुए दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कहा कि सरकार अहम के साथ नहीं बल्कि स्थिति की जरूरतों के अनुसार चलती है। शीला ने केन्द्र और राज्य के बीच बेहतर समन्वय का आह्वान किया।

रेलवे और पुलिस की कड़ी निंदा करते हुए आप सरकार ने अतिक्रमण अभियान और बच्ची की मौत के मामले की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिये। मुख्यमंत्री ने बेघर हुए लोगों को आश्रय और भोजन ‘‘उपलब्ध कराने में नाकाम रहने पर’’ दो उपखंडीय मजिस्ट्रेट और एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी को निलंबित किया।

दिल्ली भाजपा ने अपनी प्रतिक्रिया में केजरीवाल सरकार पर निशाना साधते हुए उस पर बच्ची की मौत को लेकर ‘‘राजनीति करने का’’ आरोप लगाया।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा, ‘‘बच्ची की मौत पर राजनीति दिल्ली की संस्कृति नहीं है।’’ यह अभियान शनिवार को चलाया गया था जिसमें 1200 झुग्गियां ध्वस्त की गईं।

आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस ने संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के निकट प्रदर्शन किया।

Trending news