दिल्‍ली : यमुना पर बने सिग्‍नेचर ब्रिज का उद्घाटन आज, कल से दौड़ेंगे वाहन

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल करेंगे पुल का उद्घाटन.

दिल्‍ली : यमुना पर बने सिग्‍नेचर ब्रिज का उद्घाटन आज, कल से दौड़ेंगे वाहन
5 नवंबर से जनता के लिए खुलेगा सिगनेचर ब्रिज. फोटो PTI
Play

नई दिल्‍ली : दिल्‍ली में यमुना नदी पर बहुप्रतीक्षित सिग्नेचर ब्रिज 5 नवंबर से आम जनता के लिए खुल जाएगा. रविवार को दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस पुल का उद्घाटन करेंगे. शुक्रवार को दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसका निरीक्षण किया था. इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से उत्तरी और उत्तरपूर्वी दिल्ली के बीच यात्रा का समय कम हो जाएगा. दिल्लीवासी इस ब्रिज के ऊपर से शहर के विस्तृत मनोरम दृश्य का आनंद भी ले सकेंगे. इसके लिए चार लिफ्ट लगाई गई हैं जिनकी कुल क्षमता 50 लोगों को ले जाने की है.


फोटो PTI

ग्‍लास बॉक्‍स में जाएंगे पर्यटक
अधिकारी ने बताया कि लिफ्ट का आगामी दो महीने में परिचालन शुरू हो जाएगा. उन्होंने बताया कि यह ब्रिज 154 मीटर ऊंचे ग्लास बॉक्स के साथ पर्यटक स्थल के रूप में कार्य करेगा जो पर्यटकों को शहर का ‘बर्ड्स-आई व्यू’ प्रदान करेगा. मनीष सिसोदिया ने निरीक्षण के दौरान कहा कि यह ब्रिज एक पर्यटक स्थल होगा.

Signature bridge will be open for public on November 5

2004 में पेश किया गया था ब्रिज का प्रस्ताव 
सिग्नेचर ब्रिज का प्रस्ताव 2004 में प्रस्तुत किया गया था जिसे 2007 में दिल्ली मंत्रिपरिषद की मंजूरी मिली थी. शुरूआत में अक्टूबर 2010 में दिल्ली में आयोजित होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के पहले 1131 करोड़ रूपये की संशोधित लागत में पूर्ण होना था. 

इस परियोजना की लागत 2015 में बढ़कर 1,594 करोड़ रूपये हो गई थी. खबरों के मुताबिक जब पहली बार इस ब्रिज को 1997 में प्रस्तावित किया गया था तब इसकी लागत 464 करोड़ रूपये आंकी गयी थी. यह ब्रिज वर्तमान में वजीराबाद पुल के वाहनों के बोझ को साझा करेगा. 
(इनपुट - भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.