इतने दिनों के लिए बंद हो जाएगा सिग्नेचर ब्रिज, हैवी मशीन को हटाने का किया जाएगा काम

दिल्ली परिवहन एवं पर्यटन विकास निगम (डीटीटीडीसी) के अनुरोध पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सिग्नेचर ब्रिज को ट्रैफिक के लिए बंद करने की मंजूरी दे दी है.

इतने दिनों के लिए बंद हो जाएगा सिग्नेचर ब्रिज, हैवी मशीन को हटाने का किया जाएगा काम

नई दिल्ली: नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के घनी आबादी वाले रिहायशी इलाकों को दिल्ली के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाले सिग्नेचर ब्रिज के बनने से लोगों की आवाजाही आसान हुई थी, लेकिन अब अगले महीने कम से कम 10 दिनों के लिए लोगों को एक बार फिर भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. दिल्ली परिवहन एवं पर्यटन विकास निगम (डीटीटीडीसी) के अनुरोध पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस ब्रिज को 10 दिनों तक ट्रैफिक के लिए बंद करने की मंजूरी दे दी है.

हालांकि औपचारिक तौर पर तारीख मंगलवार या बुधवार तक फाइनल होंगी, लेकिन सूत्रों से पता चला है कि दिल्ली सरकार द्वारा अगले महीने लागू की जाने वाली ऑड-ईवन स्कीम के दौरान ही इस ब्रिज को ट्रैफिक के लिए बंद रखा जाएगा. डीटीटीडीसी के अधिकारियों और ट्रैफिक पुलिस, दोनों का यह मानना है कि ऑड–ईवन के दौरान दिल्ली की सड़कों पर भीड़भाड़ में कुछ कमी आएगी. उसी का फायदा उठाते हुए सिग्नेचर ब्रिज को भी ट्रैफिक के लिए बंद किया जाएगा, ताकि उस दौरान ब्रिज पर किया जाने वाला बाकी का काम पूरा किया जा सके.

दिल्ली सरकार और ट्रैफिक पुलिस के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पर्यटकों के आकर्षण के लिए 154 मीटर ऊंचे सिग्नेचर ब्रिज के सबसे ऊपरी छोर पर तीन लेवल वाला ग्लास का एक डेक भी बनाया गया है, जिस पर खड़े होकर लोग दिल्ली का अनूठा नजारा देख सकते हैं. वहां तक आने जाने के लिए ब्रिज के दोनों ओर चार लिफ्टें भी लगाई गईं हैं. यह सारा काम अब पूरा हो चुका है और विजिटर्स गैलरी व लिफ्ट के निर्माण के लिए यहां जो हैवी मशीनरी लगाई गई थी, अब उसे हटाया जाना है. डीटीटीडीसी के अधिकारी तीन-चार महीनों से ट्रैफिक पुलिस से इसके लिए परमिशन मांग रहे थे. 

उनका कहना था कि मशीनरी को हटाने का काम जोखिमपूर्ण है और ब्रिज पर ट्रैफिक की एंट्री बंद करने के बाद ही यह काम किया जा सकता है, जबकि ट्रैफिक पुलिस की दलील थी कि एक बार चालू करने के बाद अब अगर इस ब्रिज को ट्रैफिक के लिए बंद किया गया, तो लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ सकती है, क्योंकि जीटी रोड पर पहले से दो  फ्लाईओवरों का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसकी वजह से वहां पहले से ही ट्रैफिक स्लो चल रहा है और वजीराबाद रोड भी अब ट्रैफिक का इतना ज्यादा लोड फिर से झेलने की स्थिति में नहीं है, लेकिन सिग्नेचर ब्रिज पर लगी मशीनरी हटाना भी जरूरी था, इसलिए एजेंसियां किसी तरह से इसका रास्ता निकालने की कोशिशों में लगी हुई थीं.

ऐसे में जब दिल्ली सरकार ने 4 से 15 नवंबर तक दिल्ली में ऑड-ईवन लागू करने की घोषणा की, तो दोनों ही एजेंसियों ने इसे एक मौके की तरह लेते हुए यह तय किया कि क्यों ना इसी दौरान सिग्नेचर ब्रिज को बंद करके मशीनरी हटाने का काम कर लिया जाए. पिछले दिनों चीफ सेक्रेट्री की अध्यक्षता में ट्रैफिक पुलिस और डीटीटीडीसी के अधिकारियों के बीच एक अहम मीटिंग हुई, जिसमें ट्रैफिक पुलिस ने 10 दिनों के लिए ब्रिज को बंद करने की मंजूरी दे दी है.. हालांकि अभी ट्रैफिक के अधिकारियों ने डेट्स की पुष्टि नहीं की है, लेकिन संकेत दिए हैं कि 4 या 5 नवंबर से 10 दिन के लिए ब्रिज को ट्रैफिक के लिए बंद किया जाएगा और जल्द ही इसके संबंध में एडवाइजरी जारी कर दी जाएगी.