close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली-NCR में 24 से 48 घंटे तक बना रहेगा स्मॉग, 3 नवंबर तक राहत के आसार

5 नवंबर तक दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्य (Construction Work) और पटाखे जलाना प्रतिबंधित होगा.

दिल्ली-NCR में 24 से 48 घंटे तक बना रहेगा स्मॉग, 3 नवंबर तक राहत के आसार
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में लगातार बने हुए वायु प्रदूषण को लेकर वैज्ञानिकों को कहना कि अगले 24 से 48 घंटे स्मॉग बना रहेगा. वैज्ञानिकों का मानना है कि 3 नवंबर के बाद दिल्ली एनसीआर के लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिलने के आसार है. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त EPCA यानि पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण (ENVIRONMENT POLLUTION (PREVENTION & CONTROL) AUTHORITY) ने पूरे क्षेत्र में पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है.

इस आदेश के बाद से 5 नवंबर तक दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्य (Construction Work) और पटाखे जलाना प्रतिबंधित होगा. EPCA के चेयरमैन भूरे लाल ने कहा, 'हमारा अनयलसिस बताता है की पटाखों का प्रदूषण रात सात बजे के बाद बढ़ा है. दिल्ली का अपना स्थानीय प्रदूषण है. स्थानीय निर्माण कार्य का भी योगदान है. सभी निर्माण कार्य, सोसाइटी में बिजली के लिए जनरेटर नहीं चलेंगे. यूपी और हरियाणा ने बताया कि वो 23 घंटे बिजली दे रहे है. स्थिति अगर बेहतर नहीं हुई तो और क़दम उठाए जा रहे है.

हेल्थ इमरजेंसी जरूरत क्यों
EPCA के चेयरमैन ने कहा, 'जो हालात हैं उसका बच्चों के ऊपर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. पराली जलाना चरम सीमा पर है. केंद्र सरकार ने एक बड़ी रकम उन चीजों के लिए दी है जिनके जरिये पराली को उपयोग में लाया जा सकता है.
गांव में भी पॉल्युशन है पराली की वजह से। पराली का इस्तेमाल कई जगह हो सकता है. दीवाली के दिन 7 बजे के बाद एक दम बढ़ा पॉल्युशन.'

दिल्ली पर छाए प्रदूषण के बीच इन्वाइरनमेंट पॉल्यूशन कंट्रोल अथॉरिटी (EPCA) की तरफ से दिल्ली-एनसीआर की 19 जगहों को खासतौर पर चिन्हित किया गया है. इन जगहों पर प्रदूषण कंट्रोल करने के लिए ईपीसीए की खास निगरानी रहेगी. यह हॉटस्पॉट दिल्ली-एनसीआर के सबसे प्रदूषित इलाकों में से है. खास प्लान के तहत पॉल्यूशन हॉटस्पॉट की हर दिन की रिपोर्ट ईपीसीए को दी जाएगी. 

दिल्ली में 14 हॉटस्पॉट
- ओखला फेस-2
- द्वारका
- बवाना
- अशोक विहार
- नरेला
- मुंडका
- पंजाबी बाग
- वजीरपुर
- रोहिणी
- विवेक विहार
- आनंद विहार
- आरके पुरम
- जहांगीरपुरी
- मायापुरी

हरियाणा में 3 हॉटस्पॉट
- फरीदाबाद 1 और 2
- बहादुरगढ़
- गुड़गांव (उद्योग विहार)

यूपी
साहिबाबाद

यह भी पढ़ेंः हाईकोर्ट ने ऑड-ईवन स्कीम के खिलाफ लगाई गई याचिकाओं को दिल्ली सरकार के पास भेजा

राजस्थान 
भिवाड़ी