close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली : LG के आदेश के खिलाफ विधानसभा अध्यक्ष, आप विधायकों ने बांधी काली पट्टियां

पिछले हफ्ते, कानून मंत्रालय ने उप राज्यपाल कार्यालय को सलाह दी थी कि वह विधानसभा अध्यक्ष को यह सूचित करें कि वह कानून- व्यवस्था, पुलिस, सेना एवं भूमि से संबंधित सवाल स्वीकार नहीं करें. संबद्ध विभाग इस आधार पर सवालों के जवाब देने से इनकार कर रहे हैं. 

दिल्ली : LG के आदेश के खिलाफ विधानसभा अध्यक्ष, आप विधायकों ने बांधी काली पट्टियां
दिल्ली विधानसभा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष राम निवास गोयल, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, काबीना मंत्रियों और आप के विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष को भेजे केंद्र के संदेश के विरोध में बुधवार को काली पट्टियां पहनी. संदेश में उनसे कहा गया है कि वह विधायकों की ओर से आरक्षित विषयों पर उठाए जाने वाले कोई सवाल स्वीकार नहीं करें.

आप विधायकों ने जताया विरोध
पिछले हफ्ते, कानून मंत्रालय ने उप राज्यपाल कार्यालय को सलाह दी थी कि वह विधानसभा अध्यक्ष को यह सूचित करें कि वह कानून- व्यवस्था, पुलिस, सेना एवं भूमि से संबंधित सवाल स्वीकार नहीं करें. संबद्ध विभाग इस आधार पर सवालों के जवाब देने से इनकार कर रहे हैं. गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार ने अपने इस निर्देश के जरिए दिल्ली विधानसभा को‘‘ अपमानित’’ किया है.

सदन की कार्यवाही प्रारंभ होने के साथ ही आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के प्रश्न एवं संदर्भ समिति तथा विशेषाधिकार समिति के खिलाफ अदालत में जाने से संबंधित सवाल का उन्हें जवाब नहीं मिला है. इस पर गोयल ने कहा कि सदन को 40 सवालों में से 17 के जवाब प्राप्त नहीं हुए हैं क्योंकि विभागों ने आरक्षित विषयों पर जवाब देने से इनकार कर दिया है.

गोयल ने मामले को सदन की प्रश्न एवं संदर्भ समिति के पास भेज दिया. उन्होंने कहा, ‘‘ यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कानून मंत्रालय ने ऐसे निर्देश जारी किए. यह आजाद भारत के इतिहास में एक खतरनाक घटना है. केंद्र का यह कदम निंदनीय है. इसके विरोध में मैं काली पट्टी पहनकर आया हूं.’’ 

(इनपुट - भाषा)