स्वाइन फ्लूः सरकारी अस्पताल बोले नहीं हुई कोई मौत, प्राइवेट अस्पताल ने बताई कुछ और सच्चाई
Advertisement

स्वाइन फ्लूः सरकारी अस्पताल बोले नहीं हुई कोई मौत, प्राइवेट अस्पताल ने बताई कुछ और सच्चाई

स्वाइन फ्लूः  सरकारी अस्पताल बोले नहीं हुई कोई मौत, प्राइवेट अस्पताल ने बताई कुछ और सच्चाई (file photo)

नई दिल्लीः  दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने आज कहा कि स्वाइन फ्लू से राष्ट्रीय राजधानी में 69 लोग प्रभावित हुए हैं लेकिन इस साल इस रोग से किसी की मौत नहीं होने का दावा किया. हालांकि, एक प्रमुख निजी अस्पताल सर गंगा राम हॉस्पिटल ने स्वाइन फ्लू से जुड़ी चार मौतें दर्ज की हैं.

सरकारी अस्पतालों ने स्वाइन फ्लू से किसी भी मौत से किया इंकार

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि राजधानी में स्वाइन फ्लू से कोई मौत दर्ज नहीं की गई है. हालांकि इसके 69 मामले दर्ज किए गए हैं. केंद्र सरकार संचालित आरएमएल अस्पताल और सफदरजंग अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि स्वाइन फ्लू से कोई मौत दर्ज नहीं की गई है. आरएमएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘हमने इस साल अब तक स्वाइन फ्लू के महज पांच मामले दर्ज किए हैं.’’ 

सर गंगाराम अस्पताल ने स्वाइन फ्लू 4 मौतों का दावा किया

दिल्ली के बड़े प्राइवेट अस्पताल सर गंगाराम अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि अस्पताल में हुई चार मौतें एच 1एन 1 विषाणु से जुड़ी थी. इनमें तीन मौतें पिछले महीने हुई थी.अस्पताल में मेडिसिन विभाग के सीनियर कंसल्टेंट डॉ अतुल काकर ने बताया कि अस्पताल में इस रोग के करीब 15 मामले दर्ज किए गए हैं. स्वाइन फ्लू से जिसकी पहली मौत हुई वह ग्वालियर की 65 वर्षीय महिला है. उनकी मौत फरवरी की शुरूआत में हुई है. अन्य तीन रोगी पुरूष थे और वे दिल्ली से थे. 35 वर्षीय व्यक्ति की 17 अप्रैल को मौत हुई. अन्य दो की उम्र 58 और 62 वर्ष है.

गौरतलब है कि 31 मार्च को केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा था कि एक जनवरी से 26 मार्च के बीच स्वाइन फ्लू से 160 लोगों की मौत हुई है जबकि 6062 मामले दर्ज किए गए. सर्वाधिक 63 मौतें महाराष्ट्र में दर्ज की गई.

Trending news