तीन बच्चियों की मौत होना सिस्टम की नाकामी है : मनीष सिसोदिया
Advertisement

तीन बच्चियों की मौत होना सिस्टम की नाकामी है : मनीष सिसोदिया

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया गुरुवार को मंडावली के उस इलाके में पहुंचे जहां वो बच्चियां रह रहीं थी जिनकी कथित तौर पर भुखमरी से मौत हो गई. इस मौके पर उप मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की राजधानी में इस तरह की घटना का होना सिस्टम की नाकामी है.

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री ने मंडावली के उस घर का दौरा किया जहां तीन बच्चियों की मौत हुई (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया गुरुवार को मंडावली के उस इलाके में पहुंचे जहां वो बच्चियां रह रहीं थी जिनकी कथित तौर पर भुखमरी से मौत हो गई. इस मौके पर उप मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की राजधानी में इस तरह की घटना का होना सिस्टम की नाकामी है. उन्होंने कहा कि कुछ ऐसी एजेंसियां हैं जिनका काम ही ऐसे लोगों का रिकॉर्ड रखना है. इस बात की जांच के भी निर्देश दिए गए हैं कि एजेंसियों को इस परिवार की गरीबी का पता था कि नहीं. उन्होंने कहा कि दिल्ली में दुबारा ऐसी घटना न हो इसके लिए कई कदम उठाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि इस घटना से वो भी सदमें में हैं अधिकारियों के साथ मिल कर तथ्यों को जांचने में लगे हुए हैं.

  1. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री ने मंडावली के उस घर का दौरा किया जहां तीन बच्चियों की मौत हुई
  2. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि ये घटना पूरे सिस्टम की नाकामी है
  3. उन्होंन इस मौके पर पीड़ित परिवार को राहत पहुंचाने के लिए कई घोषणाएं कीं

रिक्शा छिनने से बिगड़े हालात
उप मुख्यमंत्री ने बताया कि जिन तीन बच्चियों के पिता की मौत हुई है वो रिक्शा चलाता था. शुक्रवार को उसका रिक्शा छीन लिया गया. इसके बाद ये परिवार मंडावली मे किराए पर रह रहे नारायण के घर आ गया. यहां इनका पिता एक बार फिर काम की तलाश में चला गया जबकि मंगलवार को सुबह इन तीनों बच्चियों की मौत हो गई. स्थानीय लोगों के अनुसार बच्चे स्कूल जाते थे और एक बच्ची ने सोमवार को स्कूल में मिड डे मील भी खाया था. उन्होंने कहा कि ये बात तो पक्की है कि परिवार बेहद गरीब था और उसके पास खाना खाने तक के पैसे नहीं थे.

ये भी पढ़ें : दिल्ली के किसानों की आमदनी होगी 4 गुना, AAP सरकार ने बनाई यह योजना

परिवार को राहत के लिए उठाए कदम
उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने दौरे के दौरान घोषणा की कि परिवार की हालत को देखते हुए उनको राहत पहुंचाने के लिए तत्काल कदम उठाने का निर्णय लिया गया है. परिवार को डिजास्टर मैनेजमेंट विभाग के तहत 25 हजार की सहायता राशि तत्काल उपलब्ध करायी गई है. वहीं बच्चों की मां की मानसिक हालत बेहद खराब है. शायद उन्हें ये भी अंदाजा नहीं है कि उनके बच्चों के साथ क्या हुआ है. बच्चों की मां के इलाज के लिए उन्हें तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है. उन्हें हर संभव इलाज उपलब्ध कराया जाएगा. वहीं बच्चों के पिता को भी खोजा जा रहा है जो काम खोजने गया था. उनके मिलने पर उनका खाता खुलवा कर मुख्यमंत्री राहत कोश से भी उन्हें राहत उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा.

ये भी पढ़ें : दिल्ली-NCR में तेज बारिश, इन राज्यों में भी भारी बारिश का अलर्ट

भविष्य में ऐसी घटना न हो इसके लिए उठाएंगे कदम
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि राजधानी में दुबारा से इस तरह की घटना न हो इसके लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं. दिल्ली की हर गली में रहने वाले बच्चों का एक सेंसेस कराया जाएगा. ऐसी सभी बच्चों का रिकॉर्ड रखा जाएगा जिनको मदद की जरूरत हो. जब उप मुख्यमंत्री से पूछा गया कि इस इलाके में बहुत से लोगों का आधार कार्ड होने पर भी उनका राशनकार्ड नहीं बन पा रहा है तो उन्होंने मामले की जांच कराने की बात कही.

 

Trending news