close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: दिल्ली में प्रदूषण फ्री दिवाली सेलिब्रेशन शुरू, लेजर शो देखने जुटे हजारों लोग

हर साल दिवाली (Diwali 2019) पर पटाखों से होने वाला प्रदूषण यहां के लोगों के लिए गलाघोंटू साबित होता है रहा है. इस बार प्रदूषण का गला घोंटने के लिए दिल्ली में लेजर शो का आयोजन किया जा रहा है. दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में अगले 4 दिनों तक चलने वाले 'प्रदूषण फ्री' दिवाली (Diwali 2019) का आयोजन शनिवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने किया. 

VIDEO: दिल्ली में प्रदूषण फ्री दिवाली सेलिब्रेशन शुरू, लेजर शो देखने जुटे हजारों लोग
दिल्ली के कनॉट प्लेस में लेजर शो का आयोजन.

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली के लोगों ने लेजर शो के साथ इस बार दिवाली (Diwali 2019) सेलिब्रेशन की शुरुआत की है. हर साल दिवाली (Diwali 2019) पर पटाखों से होने वाला प्रदूषण यहां के लोगों के लिए गलाघोंटू साबित होता है रहा है. इस बार प्रदूषण का गला घोंटने के लिए दिल्ली में लेजर शो का आयोजन किया जा रहा है. दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में अगले 4 दिनों तक चलने वाले 'प्रदूषण फ्री' दिवाली (Diwali 2019) का आयोजन शनिवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया मौजूद परिवार समेत मौजूद रहे. 

उपराज्यपाल ने अपने संबोधन में दिल्ली सरकार के इस पहल को सराहा और लोगों को दिवाली (Diwali 2019) की शुभकामनाएं दी. सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 25% प्रदूषण कम हुआ है. ऐसे में इस बार हम प्रदूषण फ्री दिवाली (Diwali 2019) मनाएंगे. पटाखों के बजाय लेजर शो के जरिए रोशनी का आनंद लेंगे. 

एलजी अनिल बैजल ने हरा बटन दबाकर लेजर शो का उद्घाटन किया, जिसमें गानों के जरिए लेजर लाइट को दिखाया गया. इस कार्यक्रम में दिल्ली के कोने-कोने से हजारों की संख्या में लोग पहुंचे. इस कार्यक्रम को प्रदूषण के लिहाज से कुछ लोगों ने सराहा तो कुछ लोगों ने व्यवस्था ठीक नहीं होने का हवाला दिया. 

सीएम केजरीवाल ने कहा, 'दिल्ली के लोगों ने एक ऐतिहासिक शुरुआत की है, दिल्ली ने भगवान राम का स्वागत पटाखों के प्रदूषण के बिना, शानदार लाइट और म्यूज़िक के साथ किया. दिल्ली के 2 करोड़ लोगों को मैं तहेदिल से बधाई देना चाहता हूं.'

सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, 'आज दिल्लीवालों ने एक परिवार की तरह #DilliKiDiwali का आनंद लिया, बिना धुंए के भी दिवाली (Diwali 2019) मनाई जा सकती है, आप सबने मिल कर पूरे देश के लिए आज एक मिसाल पेश की है. इस नज़ारे को देख दिल्ली का नागरिक होने पर गर्व महसूस हो रहा है.

आपको बता दें कि इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पूरी दिल्ली की लोगों को न्योता दिया गया था. इस आयोजन का मुख्य मकसद दिवाली (Diwali 2019) के आस-पास होने वाले प्रदूषण को रोकने का है. इसके लिए कनॉट प्लेस में बड़े पैमाने पर तैयारियां की गई है.