सच की दीवार पर लिखे जाएंगे विदेशों में मारे गए सिखों का नाम
Advertisement

सच की दीवार पर लिखे जाएंगे विदेशों में मारे गए सिखों का नाम

दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने कहा कि गुरुद्वारा रकाबगंज में बनाई गई ‘‘सच की दीवार’’ पर 1947 के बाद देश-विदेश में आतंकवादी, नस्ली तथा फर्जी पुलिस मुठभेड में मारे गये सिखों के नाम भी लिखे जाएंगे.

गुरुद्वारा रकाबगंज में मौजूद सच की दीवार पर लिखे जाएंगे दुनिया भर में मारे गए सिखों के नाम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से अफगानिस्तान में मारे गये सिखों की याद में गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब के भाई लक्खी शाह बंजारा हॉल में अरदास समागम करवाया गया। इस मौके पर कमेटी के अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने कहा कि 1984 सिख दंगों में मारे गए लीगों की याद में गुरुद्वारा रकाबगंज में बनाई गई ‘‘सच की दीवार’’ पर 1947 के बाद देश-विदेश में आतंकवादी, नस्ली तथा फर्जी पुलिस मुठभेड में मारे गये सिखों के नाम भी लिखे जाएंगे. जीके ने कहा कि सच की दीवार पर लिखे नाम सिखों के साथ हुए हर अन्याय की गवाही देंगे. उन्होंने कहा कि सिखों के इतिहास को संभाल कर रखना सिखों की ही जिम्मेदारी है. 

  1. सच की दीवार पर 1947 के बाद मारे गये सिखों के नाम लिखे जाएंगे
  2.  
  3. दिल्ली के गुरुद्वारा रकाबगंज साहब में मौजूद है सच की दीवार 
  4.  
  5. 1984 सिख दंगों में मारे गए लीगों की याद में बनाई गई थी ये दीवार

ये भी पढ़ें : दिल्ली के छात्रों के लिए डीटीयू में पढ़ना होगा और आसान, बढ़ेंगी सीटें और हॉस्टल

जीके ने बताईं कई घटनाएं जिनमें मारे गए सिख  
जीके ने इस मौके पर सिखों के साथ हुई घटनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि 1978 के निरंकारी कांड के दौरान 16 सिख मारे गये वहीं 1980-90 के दौरान पंजाब में फर्जी पुलिस मुठभेड़ों के तहत सैंकड़ों सिख मारे गए, 2 नवम्बर 1984 को हरियाणा के रेवाड़ी के नजदीक होंद चिल्लड़ में दंगाईयों के हाथों 32 सिख मारे गए, यूपी के पीलीभीत में जुलाई 1991 में बस से उतारकर फर्जी पुलिस मुठभेड़ में 10 सिख मारे गए. वहीं पीलीभीत जेल में 1994 में पुलिस हिरासत के दौरान 7 सिख मारे गए. अमेरिका के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के भारत दौरे के समय 20 मार्च 2000 को कश्मीर के चट्टी सिंहपुरा में आतंकवादी हमले के दौरान मारे 37 सिखों को मार दिया गया. 

ये भी पढ़ें : दिल्ली के लोगों को जल्द मिलेगी मुफ्त वाई-फाई सेवा, सरकार ने गठित की समिति

समागम के दौरान कई वीआईपी रहे मौजूद 
गुरुद्वारा रकाबगंज में आयोजित समागम के दौरान बड़ी संख्या में अफगानिस्तान से आए कीर्तनी जत्थों ने गुरबाणी कीर्तन के जरिये श्रद्धालुओं को निहाल किया। केन्द्रीय विदेश राज्यमंत्री जनरल वी.के. सिंह, अफगानिस्तान के भारत में राजदूत मोहम्मद अब्दाली, पूर्व राज्यसभा सदस्य त्रिलोचन सिंह, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य मनजीत सिंह राय, भाजपा नेता आर.पी. सिंह सहित कमेटी प्रबंधकों ने इस अवसर पर मौजूद रहे. 

 

Trending news