हरियाणा में जाट आंदोलन से दिल्ली में जल संकट, कल बंद रहेंगे दिल्ली के स्कूल
Advertisement

हरियाणा में जाट आंदोलन से दिल्ली में जल संकट, कल बंद रहेंगे दिल्ली के स्कूल

जाट आंदोलन के कारण हरियाणा से जल आपूर्ति में कटौती किए जाने पर दिल्ली सरकार ने कल राजधानी में स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की है। यह घोषणा जल संकट से निपटने के लिए शहर में पानी के नियंत्रित वितरण की नीति के तहत की गई है।

हरियाणा में जाट आंदोलन से दिल्ली में जल संकट, कल बंद रहेंगे दिल्ली के स्कूल

नयी दिल्ली: जाट आंदोलन के कारण हरियाणा से जल आपूर्ति में कटौती किए जाने पर दिल्ली सरकार ने कल राजधानी में स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की है। यह घोषणा जल संकट से निपटने के लिए शहर में पानी के नियंत्रित वितरण की नीति के तहत की गई है।

एक उच्च स्तरीय आपात बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री कार्यालय और आवास, भारत के प्रधान न्यायाधीश, रक्षा प्रतिष्ठानों, अस्पतालों और दमकल विभाग के अलावा अन्य में पानी का नियंत्रित वितरण समान रूप से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनके आवास और कार्यालय पर पानी के नियंत्रित वितरण की बात लागू होगी। उन्होंने कहा कि जाट आंदोलन के चलते हरियाणा की मुंडक नहर से दिल्ली को जल की आपूर्ति अवरूद्ध किए जाने से शहर पर असर पड़ा है। केजरीवाल ने जनता से अपील की है कि वे पानी का यथासंभव संरक्षण करें।

केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, प्रधान न्यायाधीश, रक्षा प्रतिष्ठानों, अस्पतालों, दमकल विभागों को छोड़कर बाकी सभी में पानी को समान रूप से नियंत्रित तौर पर वितरित किया जाएगा। कृपया पानी बचाएं। कल स्कूल बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार ने कल रात उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखाया था और न्यायालय ने अनुरोध किया था कि वह केंद्र को हस्तक्षेप करने और मुंडक नहर से जल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जलशोधन संयंत्र बंद कर दिए गए हैं और यदि आज हरियाणा पानी छोड़ भी देता है तो भी आपूर्ति बहाल करने में कम से कम 24 घंटे लगेंगे। उन्होंने कहा, पानी बहुत कम है क्योंकि वहां (नहर) से पानी नहीं आ रहा है। सभी जल शोधन संयंत्र बंद कर दिए गए हैं और जलाशयों में जो भी पानी जमा है, उसे टैंकरों के जरिए वितरित किया जा रहा है।

केजरीवाल ने कहा कि यह अभूतपूर्व संकट है और दिल्ली सरकार नहर से जलआपूर्ति बहाल करवाने के लिए लगातार केंद्रीय गृह मंत्रालय एवं हरियाणा प्रशासन के संपर्क में है। उन्होंने कहा, मैंने गृहमंत्री और हरियाणा के मुख्यमंत्री से बात की थी और उनसे अपील की थी कि सेना भेजकर नहर से जल आपूर्ति बहाल करवाई जाए। उम्मीद करता हूं कि वे कोशिश कर रहे होंगे। 19 फरवरी को जाट आंदोलन के कारण दिल्ली को होने वाली जल आपूर्ति बाधित हो गई थी।

केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई आपात बैठक में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, जल मंत्री कपिल मिश्रा और दिल्ली जल बोर्ड एवं नयी दिल्ली नगर परिषद के अधिकारी मौजूद थे। सिसोदिया ने कहा कि जल संकट के कारण कल स्कूल बंद रखे जाएंगे और परीक्षा एवं प्रवेश प्रक्रिया को स्थगित कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा, ऐसी आशंका है कि कल सुबह पानी नहीं होगा और दिल्ली सरकार ने निजी स्कूलों समेत सभी स्कूलों को कल बंद रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा, इस समय चल रहीं परीक्षाओं और प्रवेश की प्रक्रिया को स्थगित कर दिया जाएगा। कल स्थिति का आकलन किया जाएगा और इसके बाद आगे के फैसले लिए जाएंगे। दिल्ली के जल मंत्री कपिल मिश्रा ने कहा कि शहर ‘एक अभूतपूर्व जल संकट’ का सामना कर रहा है। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि नहर के दरवाजे बंद हैं। उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, हेलो दिल्ली, शुभ प्रभात नहीं। नहर के दरवाजे अब भी बंद हैं। हम हरियाणा सरकार, केंद्र सरकार और उच्चतम न्यायालय तक पहुंच गए हैं। आज सुनवाई है। शांति रखें।

Trending news