close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मौसम अलर्टः दिल्ली में बढ़ा कोहरे का प्रकोप, ट्रैफिक और एयरसर्विस हुई प्रभावित

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत 'दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब से गंभीर स्तर तक पहुंच चुका है. जिसके चलते वायु गुणवत्ता सूचकांक 492 रहा.

मौसम अलर्टः दिल्ली में बढ़ा कोहरे का प्रकोप, ट्रैफिक और एयरसर्विस हुई प्रभावित
(फोटो साभारः ani)

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली की सुबह कड़ाके की ठंड और कोहरे के साथ हुई. शुक्रवार की सुबह 6.7 डिग्री सेल्सियस रहा, लेकिन घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी काफी कम रही. मौसम विभाग के मुताबिक 'दिल्ली में वायु प्रदूषण काफी गंभीर स्थिति में है. वहीं कोहरा अधिक होने की वजह से धुंध छाने के आसार हैं.' बता दें शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत 'दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब से गंभीर स्तर तक पहुंच चुका है. जिसके चलते वायु गुणवत्ता सूचकांक 492 रहा.'

10 सालों में सबसे ठंडा रहा 2018 का दिसंबर, अभी 5 दिन और चलेगी शीतलहर

कोहरे और लो विजिबिलिटी के कारण यातायात भी काफी प्रभावित रहा, जिसके चलते कई ट्रेनें अपने निर्धारित समय से कई घंटे लेट पहुंचीं तो हवाई सफर कर रहे यात्रियों को भी काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, “अगले 24 से 48 घंटे के दौरान उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है. वहीं शाम 6 बजे के बाद से ही अधिकांश क्षेत्रों में कोहरे का असर शुरू हो जाएगा, जिससे ठंड में भी इजाफा हो जाएगा. इस बीच लोगों को ठंडी हवाएं भी परेशान कर सकती हैं.'

दिल्ली में सर्दी ने तोड़ा रिकॉर्ड, 5 डिग्री से नीचे पहुंचा तापमान

घर से नहीं निकल रहे लोग
सर्द हवाओं और तापमान में लगातार हो रही गिरावट के कारण दिल्ली, एनसीआर के लोगों ने अब घरों से निकलना कम कर दिया है. स्कूलों में जनवरी 15 तक छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. दिल्ली की सड़कों पर सिर्फ वही लोग नजर आ रहे हैं, जिन्हें ऑफिस या अन्य जरूरी कामों पर जाना है.

ठंड ने दिल्ली में तोड़ दिया 7 साल का रिकॉर्ड, जानिए कितना गिर गया तापमान...

बता दें कश्मीर के भी अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आ गई है. कश्मीर के कई इलाकों में तापमान शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है, जिससे लोगों का घर से बाहर निकलना दूभर हो गया है.पहलगाम में तापमान शून्य से -7.3 डिग्री और गुलमर्ग में -8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आज उत्तर भारत में सबसे ठंडी जगह आदमपुर रही. वहीं मध्य प्रदेश में भी कुछ जगहों पर तापमान 1 डिग्री दर्ज किया गया.