योगी सरकार ने दिया कंपनियों को निवेश का न्योता, कहा - 'मेक इन यूपी' में दें सहयोग

उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने भरोसा दिलाया कि राज्य में अपराध की कोई जगह नहीं है. 

योगी सरकार ने दिया कंपनियों को निवेश का न्योता, कहा - 'मेक इन यूपी' में दें सहयोग
ईवेंट के दौरान, यूपी इन्वेस्टर समिट 2018 का लोगो और वेबसाइट भी लॉन्च की गई....(फोटो साभार: Twitter)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश सरकार ने कंपनियों को राज्य में निवेश का न्योता दिया है. उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने भरोसा दिलाया कि राज्य में अपराध की कोई जगह नहीं है. कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बेहतर है. उन्होंने राज्य के कारोबारी माहौल को बेहतर बताते हुए कहा कि हमारे यहां एक उल्लेखनीय नीतिगत ढांचा है. राज्य में निवेश एवं विकास के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने जुलाई में औद्योगिक निवेश एवं रोजगार नीति, 2017 को मंजूरी दी थी. इस ईवेंट के दौरान, यूपी इन्वेस्टर समिट 2018 का लोगो और वेबसाइट भी लॉन्च की गई. सरकार इस रोड के बाद 18 दिसंबर को बेंगलुरू में भी रोड शो आयोजित करेगी. इसके बाद हैदराबाद, अहमदाबाद, मुंबई और कोलकाता में शो आयोजित किए जाएंगे. 

नई नीति में कारोबार सुगमता और रोजगार सृजन के अलावा ‘मेक इन यूपी’विभाग की स्थापना का भी प्रावधान किया है. इससे राज्य मेक इन इंडिया योजना का अधिकतम लाभ उठा सकता है. महाना ने ये बातें भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित कार्यक्रम उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन, दिल्ली रोड शो के दौरान कहीं.

यह भी पढ़ेंः योगी से मिले योगगुरु, उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट-2018 को लेकर हुई चर्चा

महाना ने कहा कि हाल में पेश औद्योगिक निवेश नीति प्रशासन द्वारा न केवल औद्योगिक विकास के लिए अपनाए गए ऐतिहासिक रुख को दर्शाती है, बल्कि इससे कुल जीवनस्तर में सुधार, रोजगार सृजन और नए अवसरों की तलाश के सरकार के प्रयासों के बारे में भी पता चलता है. उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल में घोषणा की है कि उसका 2022 तक राज्य में पांच लाख करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करने और 20 लाख रोजगार के अवसरों के सृजन का लक्ष्य है. उत्तर प्रदेश के संरचना एवं औद्योगिक विकास के प्रधान सचिव आलोक सिन्हा ने कहा कि राज्य में सबसे बड़ा 9,000 किलोमीटर का रेल नेटवर्क है. साथ ही प्रमुख हवाई अड्डों से कनेक्टिविटी भी उपलब्ध है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.