दिल्ली में मजदूरों को होली का तोहफा, न्यूनतम मजदूरी में 37% की बढ़ोतरी

दिल्ली में मजदूरों को होली का तोहफा, न्यूनतम मजदूरी में 37% की बढ़ोतरी
फाइल फोटो

नई दिल्लीः दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने होली पर मजदूरों को बड़ा तोहफा दिया है। दिल्ली सरकार ने न्यूनतम मजदूरी में लगभग 37 प्रतिशत तक बढ़ोतरी का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस फैसले का ऐलान करते हुए बताया कि एलजी ने इस फैसले को मंज़ूरी दे दी है और सोमवार को इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

दिल्ली सरकार के इस फैसले के बाद अब अनस्कील्ड लेबर यानि अकुशल मजदूरों को अभी जहां 9724 रु. प्रति माह मजदूरी मिलती है वो अब 13350रु. प्रतिमाह हो जाएगी। वहीं अर्धकुशल मजदूरों को 10764 से अर्ध-कुशल मज़दूर को 10764 से बढ़कर 14698 और कुशल मज़दूर को 11830 से बढ़कर 16182 रुपये मजदूरी दी जाएगी।

हालांकि सरकार जानती है कि इसको लागू करवाना आसान नहीं होगा इसलिये इसके लिए एनफोर्समेंट टीम बनाई जाएंगी और 3 महीने तक सघन अभियान चलाकर इसको सख्ती से लागू करवाने का प्रयास किया जाएगा. श्रम मंत्री गोपाल राय ने बताया 'अभी कानूनन न्यूनतम मजदूरी ना देने पर केवल 500 रुपये जुर्माना और 6 महीने की जेल का प्रावधान है जिसको बढाकर 50,000 रुपये जुर्माना और 3 साल की जेल का प्रावधान कानून में किया गया जो अभी केंद्र के पास लंबित, हम उम्मीद करते हैं जल्द ही वह पास होगा.'

 दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने गत अगस्त में न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी का प्रस्ताव स्वीकृत कर तत्कालीन एलजी नजीब जंग के पास भेजा था। लेकिन जंग ने दिल्ली सरकार के इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। जंग ने दिल्ली सरकार से कहा था कि उनसे इस बारे में अनुमति नही ली गई थी।  दिल्ली सरकार द्वारा फिर से इस प्रक्रिया को शुरू किया गया था, जिस पर जंग ने इस मामले में अपनी राय देने के लिए एक कमेटी बना दी थी। इस कमेटी की सातवीं बैठक की सिफारिशों को दिल्ली सरकार ने मान लिया है। इस मौके पर केजरीवाल ने औद्योगिक क्षेत्र के लोगों से अपील की थी कि वे मजदूरों को उनका पूरा वेतन दें। 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.