होली के दिन दिल्ली मेट्रो का ये रहा टाइम टेबल, DMRC ने जारी की सूचना
Advertisement

होली के दिन दिल्ली मेट्रो का ये रहा टाइम टेबल, DMRC ने जारी की सूचना

2 मार्च को होली के दिन दिल्ली मेट्रो ने अपने परिचालन का समय निर्धारित कर दिया है. 

दिल्ली मेट्रो (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः 2 मार्च को होली के दिन दिल्ली मेट्रो ने अपने परिचालन का समय निर्धारित कर दिया है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक होली के दिन मेट्रो की सेवा दोपहर 02.30 बजे तक प्रभावित रहेगी. यानि दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों पर सुबह से दोपहर 02.30 बजे तक मेट्रो नहीं चलेगी. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने सूचना जारी करते हुए कहा है कि मेट्रो की सभी लाइनों पर दिल्ली मेट्रो की सेवा दोपहर बाद शुरू होगी. दिल्ली मेट्रो ने कहा कि मेट्रो की सेवा दोपहर 02.30 बजे के बाद से शुरू होगी.

आपको बता दें कि होली के मौके पर हर साल डीएमआरसी मेट्रो के टाइम शेड्यूल में परिवर्तन करती है.

ध्यान दें.
दिल्ली मेट्रो में अगर आपको कोई महिला बीमार या गोद में बच्चा लिए दिखती है और आप उसकी मदद के लिए आगे आते हैं, या उसके आसपास हैं, तो हो सकता है आपका सामान चोरी हो जाए. ऐसा इसलिए क्योंकि कई महिला चोर गिरोह इन तरीकों का इस्तेमाल कर मेट्रो यात्रियों को लाखों की चपत लगा रहे हैं. हाल में पुलिस ने दो ऐसे ही गिरोहों को पकड़ा है. आरोपी महिलाओं के पास से सोने और डायमंड के गहनों सहित करीब 25 लाख का माल बरामद किया गया है.

यह भी पढ़ेंः सिर्फ दिल्ली मेट्रो ही नहीं अब इन जगहों पर भी इस्तेमाल हो सकेगा स्मार्ट कार्ड

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, पकड़े गए गिरोहों में से एक की महिला सदस्य दिल्ली की कठपुतली कॉलोनी की रहने वाली हैं. आरोपी कटरीना और वर्षा को चोरी की करना 30 साल की महिला चोर लक्ष्मी ने सिखाया था, जो काफी समय से मेट्रो में इन घटनाओं को अंजाम देती आ रही है.

शातिर तरीके से देती थीं चोरी को अंजाम
पुलिस ने बताया कि महिला चोरों का ये समूह तीन से 10 की संख्या में काम करता था. ये महिलाएं मेट्रो में घुसने पर अपना शिकार ढूंढती थीं और फिर उसके पास जाकर खड़ी या बैठ जाती थीं. भीड़ का फायदा उठाकर बैग से सामान चुरा लिया जाता था और फिर उसे दूसरी महिला साथी को पास कर दिया जाता था. ताकि चोरी का पता चलने पर शिकार के पास बैठी सदस्य की चैकिंग हो तो वो उसके पास कुछ न मिले. शक कम करने के लिए गिरोह की सदस्य एक-एक कर अलग-अलग मेट्रो स्टेशन पर उतरती थीं. वारदात को अंजाम देने के लिए वो कई बार गोद में बच्चा लेकर मेट्रो में चढ़ती थीं. खुद के बीमार होने का नाटक कर वे सीट हथिया लेती थीं, ताकि शिकार के बैग को आसानी से खोला जा सके.

ऐसे हुआ खुलासा
कुछ दिनों पहले गुरविंदर सिंह नामक शख्स ने मेट्रो में अपने बैग से गहने चोरी हो जाने की शिकायत पुलिस से की थी. इसकी जांच करते हुए पुलिस ने मेट्रो कोच में लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाला. उन्हें गुरविंदर के पास महिला चोरी की वारदात को अंजाम देते दिखी. इसके बाद जानकारी जुटाते हुए आरोपियों तक पहुंचा गया और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. उनके पास से कुल 25 लाख का सामान जब्त किया गया है. जिसमें कीमती सोने और हीरे के गहने भई शामिल हैं.

पूछताछ के दौरान सामने आया कि आरोपी महिलाएं महाराष्ट्र की रहने वाली हैं. गरीबी और काम नहीं मिलने के कारण उन्होंने इस रास्ते को अपनाया. इलाके में उन्होंने दूसरी महिलाओं को चोरी करते हुए देखा, जिसके बाद उन्होंने इसे कमाई का जरिया बना लिया.

Trending news