Bada Mangal 2022: आज है साल का पहला बड़ा मंगल, हनुमान की पूजा से पूरी होगी हर इच्छा, लाल चीजों का दान है विशेष फलदायी
Advertisement

Bada Mangal 2022: आज है साल का पहला बड़ा मंगल, हनुमान की पूजा से पूरी होगी हर इच्छा, लाल चीजों का दान है विशेष फलदायी

हिंदू धर्म के अनुसार मंगलवार (Tuesday) का दिन हनुमान जी की पूजा को समर्पित किया जाता है. आज दिन भगवान हनुमान जी की पूजा पूरे विधि-विधान के साथ करने से जीवन के सभी कष्ट हमेशा के लिए दूर हो जाते हैं. इसी के साथ ज्येष्ठ माह में हनुमान जी की पूजा का महत्व और अधिक बढ़ जाता है.

Bada Mangal 2022: आज है साल का पहला बड़ा मंगल, हनुमान की पूजा से पूरी होगी हर इच्छा, लाल चीजों का दान है विशेष फलदायी

Mangal Worship Benefits: हिंदू धर्म के अनुसार मंगलवार (Tuesday) का दिन हनुमान जी की पूजा को समर्पित किया जाता है. आज दिन भगवान हनुमान जी की पूजा पूरे विधि-विधान के साथ करने से जीवन के सभी कष्ट हमेशा के लिए दूर हो जाते हैं. इसी के साथ ज्येष्ठ माह में हनुमान जी की पूजा का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. इतना ही नहीं ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार को बड़ा मंगल कहते हैं.

इस दिन भगवान हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है. आज के दिन जगह-जगह भंडारा होते हैं. ज्यादा गर्मी होने के कारण लोग प्याऊ लगवाते हैं और राहगीरों को पानी पिलाते हैं. इसे बुढ़वा मंगल के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि भीम को अपने बल पर काफी घमंड हो गया था, जिसे भगवान हनुमान जी ने आज के दिन हमेशा-हमेशा के लिए नष्ट कर दिया था.

दूसरी मान्यता ये भी है कि आज के दिन ही भगवान हनुमान जी ने विप्र रूप में वन में विटरण करते समय भगवान प्रभु श्री राम से भेंट की थी. इसलिए भी इसे बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है और इन दिनों में हनुमान जी की विशेष पूजा का प्रावधान है. तो चलिए जानते हैं बड़े मंगलवार की पूजा विधि, महत्व और शुभ मुहूर्त के बारे में. 

जानें, कब-कब हैं ज्येष्ठ माह में बड़ा मंगल 

इस बार ज्येष्ठ माह की शुरुआत ही मंगलवार से हो रही है. इसलिए पहला बुढ़वा मंगल 17 मई के दिन मनाया जाएगा. इसके बाद 24 मई, 31 मई, 7 जून और 14 जून पूरे माह में पांच मंगलवार पड़ेंगे.

बुढ़वा मंगल में पूजा का महत्व

कहते हैं कि बुढ़वा मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा करने से कृपा प्राप्त होती है. इतना ही नहीं आज के दिन भगवान हनुमान की पूरे मन से पूजा करने से लाभ प्राप्त होता है और भक्तों के सभी संकट हमेशा के लिए उनके जीवन से दूर हो जाते हैं. आज के दिन व्रत रखकर उनकी पूजा अर्चना करनी चाहिए. इसी के साथ हनुमान चालीसा पाठ करें. 

लेकिन, इसे पहले सुबह सबसे पहले उठकर स्नान करें और इसके बाद हनुमान जी को रोली चंदन का तिलक लगाएं और पूजा करें. यह तो आप सभी जानते हैं कि हनुमान जी को लाल रंग अत्यंत प्रिय है. इसलिए आज के दिन लाल चीजों का दान या लाल वस्त्र का दान करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है.

WATCH LIVE TV 

Trending news