कोरोना से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू की तैयारी, अस्पतालों में जल्द लगेगी Free Booster Dose
Advertisement

कोरोना से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू की तैयारी, अस्पतालों में जल्द लगेगी Free Booster Dose

दिल्ली की आप सरकार ने बीते शुक्रवार को कहा कि कोरोना वैक्सीन की एहतियात खुराक उसके अस्पतालों में लोगों को जल्द ही निशुल्क दी जाएगी. यह कदम तब उठाया गया है जब राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है और संक्रमण दर भी बढ़ी है.

कोरोना से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू की तैयारी, अस्पतालों में जल्द लगेगी Free Booster Dose

दिल्ली: दिल्ली की आप सरकार ने बीते शुक्रवार को कहा कि कोरोना वैक्सीन की एहतियात खुराक उसके अस्पतालों में लोगों को जल्द ही निशुल्क दी जाएगी. यह कदम तब उठाया गया है जब राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है और संक्रमण दर भी बढ़ी है. इतना ही नहीं भारत में 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए कोविड-19 रोधी टीके की एहतियाती खुराक रविवार को निजी केंद्रों पर देनी शुरू की गयी थी.

उन्होंने कहा कि जिन लोगों को दूसरी खुराक लिए नौ महीने पूरे हो गए हैं वे एहतियाती खुराक ले सकते हैं. कोविशील्ड और कोवैक्सीन खुराकों की कीमत अब 225 रुपये है और निजी टीकाकरण केंद्र अधिकतम 150 रुपये तक सेवा शुल्क ले सकते हैं. वह अपने सरकारी अस्पतालों में एहतियाती खुराकें जल्द ही लोगों को निशुल्क उपलब्ध कराएगी.

ये भी पढ़ेंः Weather Update: आखिर कब मिलेगी गर्मी से राहत? जानें मौसम का हाल, इन इलाकों में बारिश होने का संभावना

दिल्ली सरकार ने अपने एक बयान में कहा कि लोगों ने पहली और दूसरी खुराक जिस टीके की ली थी, उसकी टीके की एहतियाती खुराक दी जाएगी और उन लोगों को एहतियाती खुराक दी जाएगी, जिन्हें दूसरी खुराक लिए नौ महीने पूरे हो गए हैं. वहीं, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि रोकथाम इलाज से बेहतर है जिन लोगों ने अभी तक टीके की खुराक नहीं ली है या केवल पहली खुराक ली है, उन्हें टीकाकरण पूरा करने के लिए जल्द से जल्द अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर टीके की खुराक लेनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के पास लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन स्टोरेज (एलएमओ), लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन बफर और पीएसए प्लांट समेत 1363.73 एमटी ऑक्सीजन है. सभी बड़े और छोटे ऑक्सीजन टैंकों में टेलीमीट्री उपकरण लगाए गए हैं और इससे ऑक्सीजन स्तर की वास्तविक निगरानी होगी और किसी आपात स्थिति में आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन की आपूर्ति में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ेंः Petrol Diesel Prices: यहां देखें पेट्रोल-डीजल के नए भाव, जानें क्या है आपके शहर में लेटेस्ट रेट?

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि आवश्यक दवाओं के भंडार की भी समीक्षा की और अधिकारियों को उनकी उपलब्धता पर करीबी नजर रखने के निर्देश दिए. विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ ही मेडिकल छात्रों, नर्सों और अर्द्धचिकित्सक कर्मियों को कोविड प्रबंधन में विशेष प्रशिक्षण दिया गया है.

Trending news