मुंडका अग्निकांड: लापरवाही के वो 6 कारण जिसने 27 जिंदा लोगों को राख कर दिया
Advertisement

मुंडका अग्निकांड: लापरवाही के वो 6 कारण जिसने 27 जिंदा लोगों को राख कर दिया

दिल्ली के मुंडका इलाके में अवैध फैक्टरी में आग लगने से मरने की संख्या 27 पहुंच चुकी है. कई घायल अस्पताल में तड़प रहे हैं. इस भीषण हादसे पर आम आदमी पार्टी, कांग्रेस से लेकर बीजेपी ने व्यवस्थाओं पर सवाल उठाए हैं. दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दोषियों को बख्शेंगे नहीं.

मुंडका अग्निकांड: लापरवाही के वो 6 कारण जिसने 27 जिंदा लोगों को राख कर दिया

नई दिल्ली: दिल्ली के मुंडका इलाके में अवैध फैक्टरी में आग लगने से मरने की संख्या 27 पहुंच चुकी है. कई घायल अस्पताल में तड़प रहे हैं. इस भीषण हादसे पर आम आदमी पार्टी, कांग्रेस से लेकर बीजेपी ने व्यवस्थाओं पर सवाल उठाए हैं. दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दोषियों को बख्शेंगे नहीं. वहीं बीजेपी ने आम आदमी पार्टी को ही घेरा है, तो कांग्रेस भी इसे भयावह और सरकार की लापरवाही बताया है. लेकिन ये फैक्टरी सारे नियम कायदों को ताक पर रखकर चल रही थी. भले ही जिम्मेदारों को जेल भेज दिया है और लेकिन घाव गहरे हो गए हैं.

इस हादसे ने कई परिवारों को उजाड़ दिया है कितनों को जिंदगीभर की टीस दे गया है. इस फैक्टरी के मालिक हरीश और वरुण गोयल नहीं है, बल्कि इन मौतों के लिए पूरा सिस्टम जिम्मेदार है. वो सिस्टम जिसकी आंखें हमेशा हादसा हो जाने के बाद खुलती हैं. हादसे के बाद तो सरकार का पूरा अमला मौके पर पहुंच कर जांच के आदेश देता है, लेकिन जहां खड़े होकर ये अधिकारी जांच करने के दावे कर रहे हैं, उसके आसपास ना जाने कितनी फैक्टरियां अवैध तरीके से ना सिर्फ चल रही हैं बल्कि इसकी जानकारी प्रशासन को भी है.

मुंडका अग्निकांड की होगी मजिस्ट्रेट जांच, केजरीवाल बोले- दोषियों को बख्शेंगे नही

दिल्ली के मुंडका में चल रही अवैध फैक्टरी कैसे लाक्षागृह बन गई और उसमें फंसकर कैसे 27 लोग राख में तब्दील हो गए, क्या-क्या थी? इस फैक्ट्री में कमियां जिसकी वजह से आग ने इतना बड़ा तांडव मचाया. हम आपको बताएंगे वो कारण जिनसे फैक्टरी 27 जिंदगियों को लील गई.

पहला कारण- इस फैक्टरी में बनते तो थे सीसीटीवी के पार्ट्स, जिनसे कई जगहों पर सघन नजर रखी जाती है, लेकिन इस फैक्टरी में न कोई ठीक बनावट न ही आने-जाने और आग से बचने के लिए अलग दरवाजे. फैक्टरी में सिर्फ एक ही दरवाजा था, वो भी आग की लपटों में कहीं खो गया गया. 

दूसरा कारण- फैक्टरी में हवा या धुएं के बाहर निकलने के लिए कोई खिड़की या वेंटिलेशन नहीं था. यही वजह थी कि कई लोगों की मौत दम घुटने से हो गई, बाद में धधकती आग ने उन्हें राख बना दिया. 

मुंडका अग्निकांड : पीड़ित परिवारों की मदद के लिए नंबर जारी, शवों का होगा डीएनए टेस्ट

तीसरा कारण- यहां काम करने वाले लोगों में फायर फाइटिंग की भी ट्रेनिंग नहीं दी गई थी. साल 2020, अप्रैल में उत्तम नगर इलाके में जूतों की फैक्टरी में आग लगी थी, इसमें 4 लोगों की मौत हो गई थी, मरने वालों में एक मासूब बच्ची भी थी. हादसे से सबक लेते हुए सरकार ने सभी फैक्टरी में फायर एनओसी और काम करने वाले लोगों को इसकी ट्रेनिंग देने का वादा किया था, लेकिन नतीजा दो साल भी सिफर ही रहा. 

चौथा कारण- फैक्टरी में अत्यधिक ज्वलनशील पदार्थ को एक जगह रखा गया था. ये भी आग को भड़काने के लिए काफी था. 

5वां कारण- फैक्टरी के अंदर छोटे-छोटे केबिन बने थे. बाहर निकलने के लिए कोई दूसरा रास्ता नहीं था. यही कारण था कि आग लगने के बाद लोगों में अफरा-तफरी मच गई. धुएं-आग और बच न पाने की हताशा ने हादसे को बड़ा बना दिया.

6वां कारण- चूंकि ये फैक्टरी पिछले कई सालों से चल रही थी. यहां ना तो फायर एनओसी थी और न ही फायर फाइटिंग के इंतजाम थे.

इतना ही नहीं इलाके के ग्रामीणों ने बताया है कि यहां ज्यादातर फैक्टरियां अवैध हैं. पैसे खिलाकर मालिक अपना काम निकालते हैं. ग्रामीण सतीश ने बताया कि सब काम पैसे खिलाकर होते हैं. यहां सारी फैक्ट्रियां अवैध हैं.

Delhi Weather Forecast: दिल्ली वालों कल संभल कर निकलना, चलने वाली है भयंकर लू

सबसे चौंकाने वाला बयान फायर डायरेक्टर का है. उनकी बात गले भी नहीं उतरती लेकिन उनका दावा कहीं न कहीं सच भी हो सकता है. लेकिन एक बात तो यह कि बिना लेन-देन के अवैध काम को वैध बनाया ही नहीं जा सकता. फायर डायरेक्टर अतुल गर्ग का कहना है कि उनके पास यहां के लोग एनओसी के लिए आवेदन नहीं करते है. उन्होंने फैक्टरियों की कई खामियों को भी गिनाया.

वहीं मुंडका अग्निकांड मामले में संजय गांधी अस्पताल में परिजनों का आना-जाना लगातार जारी है. परिजन अपनी की तलाश में इधर से उधर रोते बिलखते दिखाई दे रहे हैं. हर कोई अपनों की तलाश कर हैं. 27 लाशों को संजय गांधी हॉस्पिटल में ले जाया गया था, जिनकी पहचान हो गई है उनका पोस्टमार्टम होगा और जिनकी पहचान नहीं हो पाई है उनका DNA होगा.

Watch Live TV

Trending news