Delhi Weather Forecast: दिल्ली वालों कल संभल कर निकलना, चलने वाली है भयंकर लू
Advertisement

Delhi Weather Forecast: दिल्ली वालों कल संभल कर निकलना, चलने वाली है भयंकर लू

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 'येलो' अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी दी है कि दिल्ली में अगले 4-5 दिनों तक भयंकर गर्मी पड़ने वाली हैं. मौसम विभाग के अनुसार रविवार को दिल्ली का पारा 46 से 47 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्मी ने सारे रिकोर्ड तोड़ दिए हैं, जिसको लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 'येलो' अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी दी है कि दिल्ली में अगले 4-5 दिनों तक भयंकर गर्मी पड़ने वाली हैं. मौसम विभाग के अनुसार रविवार को दिल्ली का पारा 46 से 47 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है, जिसके कारण दिल्ली में लू चलने और भीषण गर्मी पड़ सकती है.

ये भी पढ़ें: इस तस्वीर में छुपे तेंदुए को ढूंढ लिया तो आप हैं 'मास्टरमाइंड'

शुक्रवार को सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था, जो आज यानी शनिवार को 44 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इस वेधशाला द्वारा दर्ज तापमान को दिल्ली का मानक तापमान माना जाता है. दिल्ली में शुक्रवार को नजफगढ़ में तापमान बढ़कर 46.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. 

जाफरपुर और मुंगेशपुर में मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान 45.6 और 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था. विभाग के अनुसार यह मौसम के लिए सामान्य से 6 डिग्री अधिक है. पीतमपुरा में भी लू की स्थिति बनी रही और अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री दर्ज किया.

ये भी पढ़ें: पुलिस ने रोका खाली ट्रक तो पकड़ में आई ' नकली पुष्पा' की चाल, हाथ 65 लाख का माल

हरियाणा में भी तापमान 44 पार
हरियाणा में भी अगले 2 दिनों तक हीट वेव यानि लू चलेगी. इसके साथ ही आज फिर हिसार में तापमान 44 डिग्री को पार कर गया. हिसार में तापमान 44.6 डिग्री HAU के मौसम विभाग ने दर्ज किया है. यूनिवर्सिटी के मौसम विशेषयज्ञ का कहना है कि इस सीजन का यह सबसे गर्म दिन है. 16 मई के बाद ही कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. 

मौसम के बदलते मिजाज को लेकर हिसार के चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने किसानों को खास सलाह देते हुए कहा है कि वो केवल सुबह और शाम ही खेत के काम काज करें. दिन के वक्त सिर पर कपड़ा जरूर रखें.

मौसम विभाग ने रविवार को लोगों को भीषण गर्मी को लेकर सतर्क करने के लिए 'यलो' अलर्ट जारी किया है. IMD मौसम की चेतावनी देने के लिए 4 कलर कोड का इस्तेमाल करता है. ये 4 कलर कोड ग्रीन (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), येलो (नजर रखो और अपडेट रहो), ऑरेंज (तैयार रहो) और रेड (कार्रवाई करो) अलर्ट हैं. 

बारिश होने की है संभावना
अगले सप्ताह आसमान में बादल छाए रहेंगे, जिससे बारिश होने की संभावना है. बारिश होने से भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण हल्की बारिश के साथ, दिल्ली में 1951 के बाद से इस साल दूसरी बार अप्रैल का महीना सबसे गर्म रहा. इस दौरान मासिक औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस था.

इन प्रदेशों में भी तापमान 40 के पार
यूपी, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान आदि राज्यों में भी इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार गाजियाबाद, चंडीगढ़, लखनऊ, भोपाल, जयपुर और अहमदाबाद में आज तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज होगा. राजस्थान के जयपुर में आज न्यूनतम तापमान 31 डिग्री और अधिकतम तापमान 45 डिग्री रहेगा. वहीं, मध्य प्रदेश के भोपाल में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 43 डिग्री रहेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news