अगर जरूरी काम से जा रहे हैं Bank, पहले देख लें छुट्टियों की लिस्ट
Advertisement

अगर जरूरी काम से जा रहे हैं Bank, पहले देख लें छुट्टियों की लिस्ट

मई में अलग-अलग छुट्टियों के कारण बैंक बंद रहे, जिससे आम लोगों को बहुत परेशानी होती है. अभी तो 16 दिन ही हुए है और 15 दिन बचे हैं. इन 15 दिनों में 4 दिन बैंक बंद रहेंगे.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: मई में अलग-अलग छुट्टियों के कारण बैंक बंद रहे, जिससे आम लोगों को बहुत परेशानी होती है. अभी तो 16 दिन ही हुए है और 15 दिन बचे हैं. इन 15 दिनों में 4 दिन बैंक बंद रहेंगे.

ये भी पढ़ें: बुलडोजर एक्शन पर CM केजरीवाल की अहम बैठक, विधायकों से बोले- अगर जेल भी जाना पड़े तो...

मई के बचे हुए दिनों में आज 16 मई को बुध पूर्णिमा होने के कारण अगरतला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, नागपुर, रांची, कोलकाता, रांची, शिमला, श्री नगर, नई दिल्ली में बैंक बंद हैं.

21 मई को चौथा शनिवार होने के कारण पूरे देश भर में बैंक बंद रहेंगे.  22 और 29 मई को रविवार है. इसलिए तब भी पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

छुट्टियों के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं के साथ ही एटीएम चालू रहेंगे. इसके चलते बैकिंग संबंधित जैसे चेकबुक, पासबुक, एटीएम और अकाउंट और ट्रांजेक्शन के काम प्रभावित हो सकते है, हालांकि ऑनलाइन सेवाएं Google Pay, Paytm, Phone Pay इंटरनेट बैंकिंग जारी रहेगी. अगर आप बैंक संबंधित कोई भी काम करने जा रहे है तो पहले चेक कर लें, वरना आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

RBI गाइडलाइंस के अनुसार बैंकों की जो छुट्टियां तय की गई हैं. जिसमें बैंक रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं. बैंकों की छुट्टियां एक राज्य में अलग तो दूसरे राज्य में अलग हो सकती हैं. हमारे देश में हर राज्य अलग अलग कल्चर फॉलो करता है तो इस हिसाब से छुट्टियां तैयार होती हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news