Haryana Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत अंबाला से अयोध्या के लिए बस रवाना की. CM सैनी ने हरी झंडी दिखाकर बस को अयोध्या के लिए रवाना किया, जहां यात्री राम मंदिर दर्शन करेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री नायब सैनी ने सभी श्रद्धालुओं को तीर्थ यात्रा की बधाई और शुभकामनाएं दीं और कहा अंबाला मां अंबा की नगरी है. वहां से श्रद्धालु राम मंदिर दर्शन के लिए जा रहे हैं. ये बहुत खुशी की बात है. हम यात्रियों की अच्छी यात्रा की कामना करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अंबाला से दर्शन करने अयोध्या गए श्रद्धालु
अंबाला से मुख्यमंत्री तीर्थयात्री योजना के तहत 42 लोग अयोध्या राम मंदिर दर्शन के लिए भेजे गए. लोगों को एक स्पेशल बस से अंबाला से अयोध्या के लिए रवाना किया गया.  इसको लेकर उन्होंने काफी खुशी भी जताई. एक बुजुर्ग तीर्थयात्री ने कहा, 'उनका सपना साकार हो गया. रामलला का दर्शन आखिर कौन नहीं करना चाहता. हमें करीब 1 हफ्ते पहले कॉल करके इसकी जानकारी दी गई थी कि आपका नाम तीर्थयात्रियों में चयनित हो चुका है. आप तैयारी कर लें. हम मुख्यमंत्री नायाब सिंह सैनी और प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हैं.'


42 यात्रियों को भेजा गया
इस तीर्थयात्रा के बारे में जानकारी देते हुए GM रोडवेज की ओर से जानकारी दी गई कि मुख्यमंत्री तीर्थ यात्री योजना के तहत कुछ चुनिंदा लोगों को सुविधा दी जाती है. इनमें 60 से 80 साल के उन बुजुर्गों को को मुफ्त तीर्थ यात्रा करवाई जाती है, जिनकी आय 1 लाख 80 हजार से कम होती है. यह स्पेशल बस अयोध्या भेजी जा रही है. यह यात्रा 3 दिन की होती है. एक फिक्स शेड्यूल में यह बसें भेजी जाती हैं. इसबार 42 यात्रियों को भेजा जा रहा है. DPRO द्वारा हर जिले से शेड्यूल बनाकर तीर्थयात्रियों को भेजा जाता है.


सीएम सैनी ने दी शुभकामनाएं
वहीं, इस बार में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा, 'बडे़ सौभाग्य की बात है कि तीर्थयात्रियों की एक जत्थे को अयोध्या के लिए रवाना किया गया है. मैं तीर्थयात्रियों को बधाई देता हूं. काफी लंबे समय के बाद श्रद्धालु अब मंदिर में श्रीराम की दर्शन करेंगे. हमें भव्य और दिव्य मंदिर लंबे अंतराल के बाद मिला है. भगवान श्रीराम की दर्शन करने गए सभी श्रद्धालुओं की यात्रा सुखमय और मंगलमय हो यही मेरी कामना है.'


ये भी पढ़ें:


कैसे उठाएं मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का लाभ?
अगर आप भी चाहते हैं कि आपको हरियाणा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का लाभ मिले तो आप इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए आप हरियाणा के निवासी होने चाहिए, आपकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए. आपको इसके लिए ऑफलाइन आवेदन करना होगा.


 यहां जानिए पूरी प्रक्रिया:


- आपको अपने नजदीकी तहसील कार्यालय, एसडीएम या डीसी ऑफिस में आवेदन करना होगा.


- आवेदन फॉर्म में अपनी सारी जानकारी ठीक-ठीक भरें.


- आवेदन पत्र में मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को संलग्न करें और जमा कर दें.


- सही आवेदनों को जिला स्तरीय समिति स्वीकार करती है.


- फिर लकी ड्रॉ से नामों का चयन किया जाता है और तीर्थयात्रियों के नाम का चयन होता है.


Input- Aman Kapoor