ट्रेन में नवजात के साथ सफर कर रही महिलाओं को मिलेगी BABY BERTH
Advertisement

ट्रेन में नवजात के साथ सफर कर रही महिलाओं को मिलेगी BABY BERTH

अगर आप ट्रेन में नवजात बच्चों के साथ सफर करते हैं तो आपको उनकी सुरक्षा और सहूलियत का ध्यान रखने में परेशानी होती है, लेकिन अब भारतीय रेलवे ने ट्रेन के लोअर बर्थ में कुछ बदलाव करके इस परेशानी का हल खोज निकाला है. 

ट्रेन में नवजात के साथ सफर कर रही महिलाओं को मिलेगी BABY BERTH

नई दिल्ली : अगर आप ट्रेन में नवजात बच्चों के साथ सफर करते हैं तो आपको उनकी सुरक्षा और सहूलियत का ध्यान रखने में परेशानी होती है, लेकिन अब भारतीय रेलवे ने ट्रेन के लोअर बर्थ में कुछ बदलाव करके इस परेशानी का हल खोज निकाला है.

ट्रेन के लोअर बर्थ में एक छोटी सीट और जोड़ दी गई है. जिसे नाम दिया गया है BABY BERTH. इस सीट में बच्चों की सुरक्षा के लिए बेल्ट और स्टॉपर दिए गए हैं, जिससे सफर के दौरान आपका बच्चा सीट से नहीं गिरेगा. प्रयोग के तौर पर फिलहाल यह सुविधा लखनऊ मेल के सिर्फ एक कोच में यह सुविधा शुरू की गई है. 

 ये भी पढ़ें : फेसबुक पर अपने चंद मिनट देकर आप बन सकते हैं लखपति, जानें तरीका

 

यात्रियों की सुविधा के लिए नॉर्दर्न रेलवे की लखनऊ डिविजन ने MOTHER’S DAY पर इसकी शुरुआत की. छोटे बच्चों के साथ सफर करने वाली महिलाओं  के लिए ये सीट काफी फायदेमंद हो सकती है. बच्चे की सुरक्षा का भी इसमें खास ख्याल रखा गया है. सीट के इस्तेमाल न होने पर आप इसे फोल्ड करके अपनी बर्थ को नॉर्मल सीट में भी बदल सकते हैं. 

WATCH LIVE TV 

रेलवे के प्रयास की लोग कर रहे तारीफ
ट्विटर यूजर्स ने रेलवे की इस पहल की तारीफ की. RICHA CHOUDHARY नाम की एक यूजर ने BABY BERTH को सभी ट्रेन में लगाने की सलाह देते हुए लिखा एक मां के तौर पर बच्चे के साथ सफर करते हुए वो भी कंफर्टेबल फील करना चाहती हैं.

CHHABIY नाम के ट्विटर हैंडल से रेलवे को BABY BERTH की लंबाई बढ़ाने की सलाह दी गई. वहीं एक व्यक्ति ने बेबी सीट को AWESOME कहते हुए बताया कि 3 साल पहले उनका एक साल का बच्चा जगह की कमी की वजह से गिर गया था.

Trending news