Karnal Lok Sabha Elections: प्रदेश की सबसे हॉट सीट करनाल में मतदान शांतिपूर्ण और सुचारू ढंग से संपन्न हो गया. आपात स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पुलिस सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. इस चुनाव में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दाव पर लगी है, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री एवं लोकसभा प्रत्याशी मनोहर लाल, विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, कांग्रेस उम्मीदवार दिव्यांशु बुद्धिराजा और मराठा वीरेंद्र वर्मा के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

करनाल में सुबह से ही लोग लंबी-लंबी लाइनों में खड़े नजर आए. भीषण गर्मी के बावजूद मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया. लोकसभा चुनाव व करनाल विधानसभा उपचुनाव में मतदाताओं को विशेष सुविधाएं देने के उद्देश्य से बनाए गए पिंक, युवा, दिव्यांगजन व आदर्श बूथों पर मतदाताओं ने उत्साहित होकर अपने मत का प्रयोग किया. इन बूथों के साथ-साथ तमाम बूथों पर गर्मी को जहन में रखते हुए प्रशासन की ओर से ठंडे पानी, कूलर, दवाईयों, स्वयं सेवकों और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. अहम पहलू है कि इन विशेष बूथों पर सेल्फी प्वाईंट भी विशेष आकर्षण का केंद्र रहे.


ये भी पढ़ें: Delhi में खत्म हुआ मतदान, जानें किस सीट सबसे ज्यादा और कहां सबसे कम हुई वोटिंग


भारत चुनाव आयोग के शैड्यूल के अनुसार शनिवार 25 मई को करनाल जिले की 5 विधानसभाओं में 1151 बूथ बनाए गए. इनमें से प्रत्येक विधानसभा में एक-एक महिला संचालित कुल 5 पिंक बूथ, 5 युवा बूथ, 7 दिव्यांग मतदान केंद्र और 21 आदर्श मतदान केंद्र स्थापित किए गए.


इन सभी बूथों पर उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह के निर्देशानुसार पीने के पानी, शौचालय, बिजली, रैम्प, व्हील चेयर, स्वयंसेवकों की ड्यूटी, पिंक बूथों की पिंक रंग के टैंट से साज-सज्जा, वॉटर कूलर, कूलर, सुरक्षा व्यवस्था, दवाई की व्यवस्था सहित अन्य प्रकार के प्रबंध किए गए थे.


जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने बताया कि वोटिंग की प्रक्रिया बूथ पर खत्म होने पर ईवीएम और VVPAT को सील किया गया. ईवीएम को सुरक्षित स्ट्रांग मे पहुंचा जाएगा. 


Input: Kamarjeet Singh 


लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।