PM Kisan Samman: जल्द आने वाली है पीएम किसान निधि की 11वीं किस्त, किसान भाई जरूर कर लें ये काम
Advertisement

PM Kisan Samman: जल्द आने वाली है पीएम किसान निधि की 11वीं किस्त, किसान भाई जरूर कर लें ये काम

PM Kisan Yojana​: देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. ऐसे में उनके लिए ये खुशखबरी है कि उनका ये इंतजार खत्म होने वाला है, लेकिन यह काम करने पर ही खाते में आएंगे पैसे.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: PM Kisan Yojana पीएम किसान योजना के तहत हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये सरकार की ओर से डाले जाते हैं. इसका उद्देश्य किसानों की आर्थिक रूप से मदद करना है. देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2018 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी. इससे किसानों की आर्थिक मदद होती है और वो खाद और बीज आसानी से खरीद सकते हैं. 

किसानों के खातों में अब तक 10 किस्त आ चुकी हैं. 11वीं किस्त जल्द आने वाली है. इस बीच केंद्र की मोदी सरकार ने कुछ जरूरी चीजें करने को कहा है. अगर ये चीजें किसान भाई नहीं कर पाए तो उनके खाते में 11वीं किस्त की किसान सम्मान निधि नहीं मिल पाएगी.

लोन को लेकर सरकार ने महिलाओं के हक में किया यह बड़ा फैसला, पढ़ें OTS Scheme के फायदे

हालांकि इमसें घबराने की जरूरत नहीं है. ई-केवाईसी की सुविधा पीएम किसान पोर्टल पर एक बार फिर शुरू हो गई है. इसे कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया था. तब सरकार ने लाभार्थी किसानों से कहा था कि पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर करा लें.

अब पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर ई-केवाईसी (PM Kisan Nidhi e-KYC) शुरू कर दी गई है. जिन किसान भाइयों ने अभी तक अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई है तो वो खुद इसे घर बैठे कर सकते हैं. मोबाइल से भी इसे किया जा सकता है. पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी करने की अंतिम तिथि 22 मई है. इसमें अगर देरी हुई तो फिर खाते में 11वीं किस्त आने में रुकावट हो सकती है.

अंबाला में 72 करोड़ की लागत से बना कैंसर हॉस्पिटल, JP Nadda ने किया उद्घाटन

कैसे करें ई-केवाईसी
जिन किसान भाइयों ने अब तक पीएम किसान योजना का लाभ ले लिया, वो पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं. इसके बाद स्क्रीन पर ऊपर दिख रहे 'e-KYC' के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको अपना आधार नंबर यहां दर्ज कराना होगा.

यहां आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. ओटीपी को यहां डालना होगा. इसके बाद सबमिट का बटन दबाना होगा. 'Successfully Submit' का मैसेज आपकी स्क्रीन पर दिखते ही आपकी 'e-KYC' प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. आपको 11वीं किस्त भुगतान करने का रास्ता साफ हो जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 11वीं किस्त का 2 हजार रुपये भेजी जाएगी. इससे पहले उन्हें अपनी ई-केवाईसी जरूर करानी होगी. इसका फायदा हरियाणा के करीब 1985613 किसानों के खाते में PM Kisan Samman Nidhi आती है. 

Watch Live TV

Trending news