Vinesh Phogat Disqualify: विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में कोई मेडल नहीं मिलेगा. ओवरवेट होने की वजह से बुधवार को उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है. वह फाइनल में हिस्सा नहीं ले पाएंगी. जानकारी के मुताबिक, विनेश का वजन करीब 100 ग्राम अधिक हो गया, जिसके बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया. ऐसे में अब 50 किलोग्राम वजन कैटेगरी में यूएस की रेसलर को गोल्ड मेडल मिलेगा और कांस्य पदक के लिए मैच आयोजित होगा. इस बात की पुष्टि खुद इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने की है. आईओए ने बताया कि विनेश का कुछ ग्राम वजन ज्यादा हो गया था. वहीं, विनेश ने कहा कि फेडरेशन की मिलीभगत की वजह से ऐसा हुआ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय ओलंपिक संघ ने दी जानकारी
वहीं, भारतीय ओलंपिक संघ ने बताया, "यह खेदजनक है कि भारतीय दल विनेश फोगाट को महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से अयोग्य घोषित करने की खबर साझा करता है. रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था. इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है. वह आने वाली प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगा."



ये भी पढ़ें: Haryana: आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर अमित शाह के आवास पर हुई भाजपा की बैठक

मौजूदा नंबर वन खिलाड़ी को हराया था
बता दें कि वुमेंस फ्रीस्टाइल 50 किलोग्राम कैटेगरी में विनेश फोगाट ने प्री-क्वार्टर फाइनल में जापान की खिलाड़ी को हराया था, जो मौजूदा नंबर वन कुश्ती खिलाड़ी हैं और टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था. विनेश फोगाट ने जापान की यूई सुसाकी को 3-2 से हराकर इतिहास रचा था, क्योंकि वह लंबे समय से कोई भी कुश्ती मुकाबला नहीं हारी थीं. इसके बाद, विनेश ने क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओक्साना लिवाच को 7-5 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था. उन्होंने सेमीफाइनल में क्यूबा की युस्नेलिस गुजमान को 5-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. ये मुकाबले 24 घंटे के भीतर खेले गए थे और फाइनल 7 अगस्त (रात को साढ़े 12 बजे) खेला जाना था, लेकिन अब यह आयोजित नहीं होगा.


पीएम ने किया ट्विट
वहीं, इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट कर कहा है, "विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं. आज की हार दुख देने वाली है. काश मैं शब्दों में उस निराशा को व्यक्त कर पाता जो मैं अनुभव कर रहा हूं. हम सब आपके लिए प्रार्थना कर रहे हैं. और मजबूत होकर वापस आइए."